देश

सुपर साइक्लोन बना ‘अम्फान’, इन राज्यों में ऑरेंज अलर्ट

नई दिल्ली: बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवात तूफान अम्फान अब भारत के कई राज्यों में तबाही मचाने के लिए आगे बढ़ रहा है। ये तूफ़ान अब सुपर साइक्लोन में बदल चुका है। मौसम विभाग का अनुमान है कि उफान पर पहुंचकर सुपर साइक्लोन तबाही मचा सकता है। ये अब अब तेज रफ्तार के साथ पश्चिम बंगाल और ओडिशा की तरफ बढ़ रहा है।

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक यह चक्रवाती तूफान मंगलवार शाम तक बंगाल की खाड़ी से उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ सकता है। ये पश्चिम बंगाल-बांग्लादेश के बीच दिग और हटिया द्वीप समूह (बांग्लादेश) के पास सुंदरवन के हिस्सों को पार करता हुआ आगे बढ़ सकता है। इस प्रकार यह अपने भीषण रूप में परिवर्तित होगा। इससे तटिए राज्यों को नुकसान का खतरा है। इन राज्यों के लिए अगले 6 घंटे काफी अहम हैं।

अमित शाह ने की ममता बनर्जी से बात

PM modi meeting over amphan cyclone

चक्रवात तूफान के खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार भी एक्टिव हो गई है। गृह मंत्री अमित शाह ने आज पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बात की और उन्हें केंद्र से हर संभव मदद पहुंचाने की बात कही। इससे पहले सोमवार को प्रधानमंत्री मोदी ने इससे निपटने के लिए गृह मंत्रालय और एनडीएमए के साथ उच्चस्तरीय बैठक की। हालात की गंभीरता को देखते हुए गृह सचिव ने दोनों राज्यों के मुख्य सचिवों से बात की।

ऑरेंज अलर्ट जारी

अम्फान के खतरे को देखते हुए मौसम विभाग ने पूर्वी तटों के राज्य तमिलनाडु और पुडुचेरी से लेकर आंध्र प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा, मिजोरम, मणिपुर और आस-पास के तटीय इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं, ओडिशा के तटीय जिले हाई अलर्ट पर हैं।

220 से 230 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से घूम रहा अम्फान

cyclone amphan

उन्होंने कहा कि 700 किलोमीटर तक फैले और लगभग 15 किलोमीटर ऊंचाई वाला चक्रवात अम्फान अपने केंद्र में 220 से 230 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से घूम रहा है. जो तेज रफ्तार से उत्तर की ओर बढ़ रहा है। यह ओडिशा के पारादीप से 600 किलोमीटर दक्षिण में, पश्चिम बंगाल के दीघा से 750 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम और बांग्लादेश के खेपुरा से करीब 1000 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण-पश्चिम में केंद्रित है।

कई राज्यों में भारी बारिश का अनुमान

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक केरल, तटीय कर्नाटक और दक्षिणी तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश जारी रहने की उम्मीद है। आंतरिक तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और उत्तर पूर्वी राज्यों में कुछ स्थानों पर बारिश के आसार हैं। चक्रवाती तूफान अम्फान का असर देश के 8 राज्यों पर पड़ सकता है, जिसे लेकर कई राज्यों में अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान की आशंका को देखते हुए पूर्वी तटों के राज्य तमिलनाडु और पुडुचेरी से लेकर आंध्र प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा, मिजोरम, मणिपुर और आस-पास के तटीय इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, ओडिशा के तटीय जिले हाई अलर्ट पर हैं।

Related posts
देशमध्य प्रदेश

गोपाल भार्गव : राजनीति का सफर आसान नहीं, जेल में बितानी पड़ी थी रातें

भोपाल। गोपाल भार्गव का जन्म एक जुलाई…
Read more
breaking newsscroll trendingtrendingदेशमध्य प्रदेश

जैसा नाम वैसा काम, राजनीति में हमेशा 'विजय' रहे शाह, कई बार रह चुके हैं मंत्री

भोपाल: 2020 में एक बार फिर शिवराज कैबिनेट…
Read more
देशमध्य प्रदेश

शिवराज मंत्रिमंडल विस्तार आज, जानें विधायकों की सैलरी

मध्यप्रदेश में आज शिवराज मंत्रिमंडल…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group