देश

15 जुलाई तक आएंगे नतीजे, इस आधार पर मिलेंगे नंबर

नई दिल्ली। लंबे समय से लाॅकडाउन के कारण सीबीएसई और आईसीएसई के 12वीं और 10वीं के बच्चों की परीक्षाएं जो कि अटक गई थी। आज इस पर भी तस्वीर साफ हो चुकी है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर सीबीएसई बोर्ड एग्जाम को लेकर नया हलफनामा आया है। जिसके मुताबिक सीबीएसई और आईसीएसई दोनों के नतीजे 15 जुलाई से पहले घोषित कर दिए जाएंगे।

सीबीएसई के अनुसार तीन पेपर के मूल्यांकन के आधार पर जारी होंगे और इसी आधार पर स्टूडेंट्स दाखिला ले सकते हैं। इसके अलावा 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए बाद में परीक्षा देने का भी विकल्प दिया जाएगा। छात्र परीक्षा देते है तो परीक्षा में हासिल किए गए नंबर ही फाइनल होंगे इसमें असेस्मेंट के नंबर नहीं जोड़े जाएंगे।

सीबीएसई की हलफनामे को मंजूर करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने बोर्ड को नोटिफिकेशन जारी करने की अनुमति दे दी है। इसी के साथ इस बात पर मुहर भी लग गई कि 1 से 15 जुलाई को होने वाली सीबीएसई की परीक्षाएं अब रद्द कर दी गई हैं।

हलफनामे के अनुसार हालात ठीक नहीं हुए तो कोई एग्जाम नहीं होगा। स्टूडेंट्स को विकल्प दिया है अगर हालात सामान्य होते हैं तो वे एग्जाम दे सकते हैं। कोरोना के बाद हालात सामान्य होने पर एग्जाम कराएंगे तो स्टूडेंट्स को नोटिफिकेशन जारी कर दो हफ्ते का समय देंगे ताकि वे एग्जाम देने का विकल्प चुन सकें।