breaking newsscroll trendingअन्यदेश

चीन को सबक सिखाने अब मैदान में तैनात होगी शक्तिशाली नौकाएं

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच बढ़ते तनाव के बाद अब सीमाओं पर सैनिक बल को काफी मजबूत किया जा रहा है। जी हां मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चीन से निपटने के लिए भारत ने अब गलवान घाटी में अब शक्तिशाली नौकाएं तैनात करने वाली है। दरसअल चीन ने पैंगोंग लेक में आर्मी टुकड़ी की टाइप 928बी नौकाएं तैनात की है। जिसे टक्कर देने के लिए भारत भी अब शक्तिशाली नौकाएं तैनात करने वाला है।

बता दें कि इससे पहले भारतीय सेना ने चीन को सबक सिखाने के लिए घाटी पर 6 टी-90 टैंक्स तैनात किए। यहीं नहीं भारत की और से चीन को सबक सिखाने के लिए और भी लड़ाकू वाहन तैनात कर दिए गए है। वहीं चंद दिनों में भारत के पास रफाल की पहली खेप आ जाएगी जिसे गलवान घाटी में तैनात किया जाएगा। वहीं दूसरी तरफ दोनों देशों के बीच तनाव कम करने के लिए आज एक बार फिर चुशुल में शीर्ष सैन्य कमांडर स्तर की बातचीत होने जा रही है। चीनी सेना एलएसी पर लगातार अपनी गतिविधि तेज कर रहा है।

चीनी सैनिक अपनी सीमा से आगे बढ़ने की कोशिश कर रहे हैं हालांकि यहां भारतीय सीमा उन्हें अपने मकसद में कामयाब नहीं होने दे रही है। इसके अलावा चीन को हराने के लिए भारतीय सेना ने 155 एमएम हॉवित्जर के साथ इन्फैंट्री लड़ाकू वाहनों को पूर्वी लद्दाख में 1597 किमी लंबी एलएसी के साथ तैनात किया है। चीन के धोखा देने का व्यवहार ध्यान में रखते हुए सेना ने चुशुल सेक्टर में भी दो टैंकों की तैनाती कर दी है। इसके अलावा आला अधिकारी इस कोशिश में भी है कि चीन से यह मसला बातचीत कर ही सुलझ जाए, जंग की नौबत ना आए। इसलिए लगातार भारतीय अधिकारी चीनी अधिकारियों से बातचीत भी कर रहे हैं।