Breaking News

बंगाल में अम्फान की तबाही, मोदी ने किया एक हजार करोड़ की मदद का ऐलान

Posted on: 22 May 2020 03:25 by Surbhi Bhawasar
बंगाल में अम्फान की तबाही, मोदी ने किया एक हजार करोड़ की मदद का ऐलान

कोलकाता: चक्रवाती तूफ़ान अम्फान ने पश्चिम बंगाल में जमकर तबाही मचाई है। इस तूफ़ान में 80 लोगों की मौत हुई है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की अपील के बाद शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम बंगाल पहुंचे और अम्फान प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया। इस दौरान ममता बनर्जी भी उनके साथ मौजूद रहीं।

एक हजार करोड़ की मदद का ऐलान

तूफ़ान प्रभावित इलाकों का दौरा करने के बाद पीएम मोदी ने पश्चिम बंगाल के लिए एक हजार करोड़ रुपये की शुरुआती मदद का ऐलान किया है। इसके अलावा जल्द ही केंद्र की एक टीम राज्य में आएगी और विस्तार से सर्वे करेगी ।हवाई सर्वे के बाद पीएम मोदी ने कहा कि जब देश में कोरोना वायरस का संकट है, तब पूर्वी क्षेत्र में तूफान ने प्रभावित किया।

तूफ़ान की तैयारियों को लेकर मोदी ने कहा कि राज्य और केंद्र दोनों ने मिलकर तूफ़ान से निपटने की तैयारी की थी लेकिन फिर भी हम 80 लोगों को नहीं बचा पाए। इसके अलावा इस तूफान की वजह से काफी संपत्ति का नुकसान हुआ है, जिसमें घर उजड़े हैं और इन्फ्रास्ट्रक्चर को बड़ा नुकसान हुआ है।

इसके अलावा पीएम मोदी ने मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया है। साथ ही घायलों को 50 हजार रुपए की मदद की भी बात कही है। अम्फान तूफ़ान से राज्य को करीब एक लाख करोड़ रुपये के नुकसान का अनुमान है।

83 दिनों बाद आए दिल्ली से बाहर

कोरोना संकट के बीच पीएम मोदी 83 दिनों बाद दिल्ली से बाहर निकले है। गौरतलब है कि देश में कोरोना संक्रमण के फैलने की रफ्तार पर ब्रेक लगाने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन 25 मार्च को लागू किया गया था। लॉकडाउन के कुछ दिन पहले से ही पीएम मोदी ने दिल्ली से बाहर का कोई दौरा नहीं किया था।

ममता बनर्जी ने की थी अपील

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से राज्य का दौरा करने की मांग की थी। ममता बनर्जी ने कहा था कि राज्य में हालात ठीक नहीं हैं। मैं पीएम मोदी से मांग करती हूं कि वो यहां का दौरा करें। मैं भी हवाई सर्वेक्षण करूंगी लेकिन मैं हालात ठीक होने का इंतजार कर रही हूं।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com