अन्य

‘अम्फान’ की ताकत, लोहे की चेन से बांधने पड़े रेल के कोच

नई दिल्ली: तूफ़ान ‘अम्फान’ लगातार ताकतवर होता जा रहा है। इसने अब सुपर साइक्लोन का रूप ले लिया है और बड़ी तेजी से पश्चिम बंगाल की ओर बढ़ रहा है। 185 से 155 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाले इस तूफान के आज पश्चिम बंगाल के तट से टकराने की आशंका जताई जा रही है। इस तूफ़ान से सबसे बड़ा ख़तरा रेलवे को है।

रेल कोचों नुकसान से बचाने के लिए हावड़ा में इन्हें लोहे की चेन से बांध दिया गया है। वैसे तो पूरे देश में कोरोना संकट के चलते रेल सेवाएं ठप पड़ी है लेकिन इस दौरान जो भी श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं, उन्हें भी सुरक्षा के मद्देनजर बंद करने की जानकारी दक्षिण पूर्व रेलवे की ओर से दी गई है।

चेन से बांधे कोच

railway coach tied with chain due to amphan cyclone

दरअसल, रेलवे ट्रैक पर जो तेरेने खली खड़ी है, उन्हें लोहे की मोटी-मोटी चेन स्किट से बांधा गया है और ताला लगाया गया है। ऐसा इसलिए क्योकि तूफ़ान की तेज हवाओं के चलते ये कोच बिना इंजन के सरपट न दौड़ जाएं। अगर इंजन के बगैर एक बार दौड़ गई तो दुर्घटना घट सकती है फिर इसे काबू में करना बेहद मुश्किल साबित हो सकता है। यही कारण है कि ट्रेन को लोहे की चेन और ताले से बांध कर रखा जाता है।

155 से 185 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी रफ्तार

cyclone amphan

तूफान के दौरान 155 से 185 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने और भारी बारिश का अनुमान है। भारत मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक इस दौरान बंगाल के तटीय जिलों में भारी बारिश होगी और समुद्र में चार-पांच मीटर ऊंची लहरें उठेंगी।

NDRF की 19 टीमें पश्चिम बंगाल में तैनात

अम्फान तूफान से निपटने के लिए एनडीआरएफ की 19 टीमें पश्चिम बंगाल में तो 15 टीमें ओडिशा में तैनात की गई हैं। 6 टीमों को इस तरह से तैयार रखा गया है, कि जब भी जरूरत पड़े, उन्हें एयरलिफ्ट करके पहुंचा दिया जाए। चक्रवाती तूफान प्रभावित इलाकों में भारी तबाही मचा सकता है।

ओडिशा में लगाई जा रहीं रेत से भरी बोरियां

‘अम्फान’ के खतरे को देखते हुए ओडिशा के तटीय इलाकों में रेत से भरी बोरियां लगाई जा रही हैं जिससे समुद्री लहरों को बस्तियों तक आने से रोका जा सके। इसके अलावा जगतसिंहपुर में तटीय इलाकों से बस्तियां खाली करा ली गई हैं। लोगों को शेल्टर होम में शिफ्ट किया जा रहा है।

Related posts
breaking newsscroll trendingअन्यदेश

चीन को सबक सिखाने अब मैदान में तैनात होगी शक्तिशाली नौकाएं

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच बढ़ते…
Read more
अन्यदेशधर्मव्रत / त्यौहार

गणेश उत्सव पर लगा कोरोना का ग्रहण, मूर्ति विसर्जन नहीं करेगा लालबाग मंडल

कोरोना वायरस का खौफ दिन प्रति दिन बढ़ता…
Read more
breaking newsscroll trendingअन्यदेश

मुंबई पर आतंकियों की नजर, पाकिस्तान से आया धमकी भरा फोन

मुंबई। कोरोना की मार झेल रहे मुंबई कपर…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group