अन्य

किसानों के लिए बेहतर साबित हुआ लॉकडाउन, आम बेचकर कमाए लाखो रुपए

नई दिल्ली: कोरोना महामारी से बचाव के लिए लगाए गए लॉकडाउन के चलते मजदूरों और किसानों और कई मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि इस लॉकडाउन में कुछ किसानों से अच्छी कमाई भी की है। महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र के आम किसानों ने अपनी फसलों से अच्छी कमाई की है।

दरअसल, इन किसानों ने बिचौलियों को अपनी उपज बेचने की प्रथा को तोड़कर, उन्होंने अल्फांसो आम को सीधे उपभोक्ताओं को बेचा। किसानों ने फल के आकार के आधार पर तीन से छह दर्जन आम के हर डिब्बे को 800 रुपए से लेकर 1 हजार रुपए में बेचा।

एक खबर के मुताबिक़ महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग, रत्नागिरी और रायगढ़ जिले अल्फांसो आम की वेरायटी के लिए जाने जाते हैं। इन आमों से सीजन मार्च से शरू होकर जून के मध्य तक चलता है। लेकिन कोरोना वायरस के प्रकोप से बचने के लिए लगाए गए लॉकडाउन ने आम उत्पादकों को तंगी में पहुंचा दिया।

लॉकडाउन में इन किसानों की मदद राज्य सरकार ने भी की। राज्य सरकार ने किसानों को अपनी उपज सीधे राज्य के अन्य हिस्सों में उपभोक्ताओं तक ले जाने को कहा। फलों का ट्रांसपोर्ट करने वाले किसानों को सरकार ने स्पेशल पास जारी किए गए।

एक पेड़ से आम के लगभग 10 बक्से निकलते हैं। 100 पेड़ों की खेती के लिए एक किसान हर साल लगभग 1 लाख रुपए से 1.25 लाख रुपए खर्च करता है। प्रत्येक 100 पेड़ों के लिए किसान को सालाना लगभग 8 लाख रुपए मिलते थे लेकिन अब बिचौलियों को कोई कमीशन नहीं देना पड़ा है, तो ऐसे में किसान एक ही पेड़ से लगभग 10 लाख रुपए कमा रहे हैं।

Related posts
breaking newsscroll trendingअन्यदेश

रेलवे फिर बुला रहा अपने मजदूर, हजारों श्रमिकों को मिलेगा काम

नई दिल्ली। लाॅकडाउन के कारण बड़े शहरों…
Read more
अन्यदेश

नहीं मिल रहे मजदूर! फ्लाइट टिकट, खाना और फ्री रहने को दे रही हैं कंपनियां

नई दिल्ली: लॉकडाउन मव अपने-अपने गांव…
Read more
breaking newsscroll trendingअन्यगुजरातदेशमध्य प्रदेश

मुंबई-गुजरात में बारिश से बुरा हाल, इन इलाकों में जबरदस्त जलभराव

मुंबई। कोरोना ने जिस तरह देश में सबसे…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group