उत्तर प्रदेशदेश

दिल्ली पहुंच सकता है टिड्डियों का दल, यूपी में भी 10 जिले अलर्ट पर

नई दिल्ली। इन दिनों देश में कोरोना के साथ ही किसानों की टेंशन बढ़ाने के लिए टिड्डयों का दल भी आ चुका है। कई राज्यों में फसल चट करने के बाद अब टिड्डों का दल जयपुर को प्रभावित करते हुए दिल्ली की ओर बढ़ सकता है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस अनुमान के बाद से ही दिल्ली को अलर्ट पर रखा गया है।

बता दे कि अब तक देश के गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान में टिड्डिया अपना कहर बरपा रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट की माने तो शहरी क्षेत्र होने के बावजूद दिल्ली पर टिड्डों का गंभीर प्रभाव देखा जा सकता है। क्योंकि यहां करीब 22 फीसदी क्षेत्र ग्रीन कवर है जो टिड्डियों के लिए खुराक बन सकता है।

हवा की गति ठीक रही तो जल्द दिल्ली पहुँच सकता है दल 

गौरतलब है कि एलडब्ल्यूओ के उपनिर्देशक केएल गुर्जर ने कहा था कि अगर हवा की गति और दिशा अनुकूल रही तो टिड्डियां अगले कुछ दिनों में दिल्ली की ओर बढ़ सकती हैं। फिलहाल हवा की गति उन्हें उत्तर की ओर ले गई।

इन 10 जिलों में अलर्ट जारी 

जिन इलाकों में अब तक टिड्डियों का प्रकोप रहा हैं उसे देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने 10 जिलों को हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं। इस दल से उत्तर प्रदेश के झांसी, ललितपुर, जालौन और औरैया को अलर्ट किया गया है। साथ ही इनसे लगे हमीरपुर, कन्नौज, इटावा और कानपुर देहात तथा आसपास के कुछ अन्य जिलों को भी सतर्क रहने की हिदायत दी गई है।