देश

Lockdown : गृह मंत्रालय ने दी ऑफिस खोलने की अनुमति, इन नियमों का करना होगा पालन

नई दिल्ली। केन्द्र सरकार ने लाॅकडाउन को एक बार फिर 31 मई तक के लिए बढ़ा दिया है। इसको लेकर गृह मंत्रालय ने गाइड लाइन भी जारी की है। जिसमें घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय उड़ाने फिलहाल बंद ही रखी गई हैं। वहीं ऑफिस खोलने अनुमति दे दी गई हैं लेकिन इसके लिए गृह मंत्रालय की ओर से जारी दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा।

गाइडलाइन के अनुसार ऑफिस/कार्यस्थल, दुकान, बाजार और औद्योगिक और वाणिज्यिक प्रतिष्ठान खोलने के लिए व्यावसायिक घंटों का पालन करना अनिवार्य होगा। मंत्रालय ने कहा है कि जहां तक संभव हो कर्मचारियों से घर से ही कार्य कराया जाए।

गाइडलाइन में ऑफिस के सभी आने-जाने वाले गेट और कॉमन एयिर में थर्मल स्कैनिंग, हैंडवॉश, सैनेटाइजर रखना अनिवार्य किया गया है। साथ ही पूरे ऑफिस को लगातार सैनेटाइज करने के निर्देश भी दिए गए हैं। इतना ही नहीं ऑफिस में नियमित उपयोग में लाए जाने वाली चीजें जैसे दरवाजे के हैंडल, टेबल आदि का नियमित तौर पर सैनेटाइजेशन अनिवार्य किया गया है। वहीं आॅफिस में काम करने वाले कर्मचारियों को काम और लंच के दौरान सामाजिक दूरी का पालन करना होगा।

वहीं कंपनी द्वारा ट्रांसपोर्टेशन के लिए उपलब्ध कराए गए वाहन में भी 30 से 40 प्रतिशत पैसेंजर को बैठाने की ही अनुमति होगी। साथ ही सभी गाड़ियों और मशीनों को ऑफिस में घुसने से पहले डिस्इंफेक्टेंट से साफ करने के भी निर्देश दिए हैं। कर्मचारियों के काम करने के दौरान 6 फीट की दूरी पर बैठना होगा। इमारत मं चढ़ने और उतरने के लिए सीढ़ियों का उपयोग करना जरूरी होगा।