देशमध्य प्रदेश

गेहूं खरीदी कुछ दिन और बढ़ाने के लिए लालवानी ने मुख्‍यमंत्री को चिट्ठी लिखी

इंदौर के आसपास अन्‍नदाता किसान की मेहनत का ईश्‍वर ने खूब साथ दिया है। इंदौर जिले में गेहूं की बंपर फसल हुई है। इंदौर जिले में इस बार सरकार लगभग 2 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीदेगी जो जबकि पिछले साल पिछले साल 80,000 मीट्रिक टन की खरीदी हुई थी। गेहू की बंपर पैदावार के कारण सांसद शंकर लालवानी ने खरीदी का समय 10 दिनों के लिए और बढ़ाने का आश्‍वासन दिया है और उन्‍होंने मुख्‍यमंत्री को इस विषय में चिट्ठी भी लिखी है।

shankar lalwani-

सांसद शंकर लालवानी जितना शहर में सक्रिय नजर आते हैं उतना ही ग्रामीण क्षेत्र एवं किसानों के संपर्क में भी रहते हैं। सांसद आज सेमल्‍या चाऊ के गेहूं खरीदी केंद्र पर पहुंचे थे, इस खरीदी केंद्र को कांग्रेस सरकार ने बंद करवा दिया था और किसानों को 14 किलोमीटर दूर जाना फसल बेचने जाना पड़ता था जिसे लालवानी ने दोबारा शुरू करवाया है। सांसद के प्रयासों से गेहूं खरीदी के केंद्र भी 48 से बढ़ाकर 82 किए गए है जो लगभग दोगुने है। सांसद ने कहा कि ‘पिछली बार 22,000 किसानों से गेहूं खरीदे गए थे वहीं इस बार 32,000 से ज्‍यादा किसानों ने रजिस्‍ट्रेशन करवाया है इसलिए मैंने गेहूं खरीदी केंद्र की संख्‍या बढ़ाने के लिए कहा था।’

किसानों ने सांसद से गेहूं की खरीदी कुछ दिनों के लिए बढ़ाने की मांग की थी जिस पर सांसद ने मुख्‍यमंत्री से बात कर 10 दिनों के लिए गेहूं की खरीदी बढ़ाने का आश्‍वासन दिया है। सांसद ने कहा कि ‘पूरे प्रदेश में 15 अप्रैल को खरीद शुरू हुई थी जबकि इंदौर के रेड जोन में होने के कारण 27 अप्रैल से खरीदी शुरू हुई है। इसलिए मैंने मुख्‍यमंत्री जी से खरीदी 10 दिनों के लिए आगे बढ़ाने की मांग की है। मैंने किसानों को कहा है कि हम सभी से गेहूं खरीदेंगे भले ही हमें समय बढ़ाना पड़े’

shankar lalwani-

सरकार की ओर से रोजाना 3,000 से ज्‍यादा किसानों को मैसेज भेजा जा रहा है और गेहूं की बंपर पैदावार के कारण सोसायटी पर थोड़ी असुविधा भी हो रही है लेकिन सरकार की कोशिश बारिश के पहले पूरा गेहूं खरीदने की है।

गेंहू खरीदी केंद्रों पर पहले छोटे किसानों के गेहूं तोले जाते थे और बाद में बड़े किसानों का नंबर आता था लेकिन सांसद ने किसानों का माल जल्‍दी तौलने की व्‍यवस्‍था करने के लिए कहा था इसलिए इस बार बड़े तौलकांटे भी लगाए गए है। सांसद ने बारिश से गेहूं के बचाव के लिए तिरपाल और प्‍लास्टिक के इंतजाम करने का निर्देश भी अधिकारियों को दिए हैं।

गेहूं की भारी पैदावार को देखते हुए सांसद ने वेयर हाउस के अलावा धर्मशाला, शेड एवं स्‍कूलों में भी गेहूं रखने की व्‍यवस्‍था की है। लॉकडाउन के कारण गेहूं खरीदी केंद्रों पर हम्‍मालों की कमी पड़ रही है इसलिए आसपास के क्षेत्रों से हम्‍मालों की व्‍यवस्‍था करने और जरुरी पास जारी करने के निर्देश भी सांसद ने दिए हैं।

Related posts
देश

Corona in Indore : 44 नए कोरोना मरीज़ों की पुष्टि, 5 हज़ार के करीब पहुंचा आंकड़ा

इंदौर में एक बार फिर कोरोना मरीजों क…
Read more
देश

ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो आए कोरोना की चपेट में

नई दिल्ली- पूरा विश्व में कोरोना वायरस…
Read more
देश

मंत्री से सवाल पूछने वाली महिला के ऊपर की जा रही टिप्पणी के विरोध में महिला काँग्रेस ने डीआईजी को ज्ञापन दिया

इंदौर: इंदौर शहर काँग्रेस अध्यक्ष…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group