देश

खरगोन: ‘सुरक्षा कवच’ बना आरोग्य सेतु एप, 122 लोगों को मिले संकेत

इंदौर। भारत सरकार ने कोरोना वायरस (कोविड 19) के बारे में जानकारी प्राप्त करने, कोरोना से संक्रमित अथवा संदिग्ध व्यक्ति की जानकारी के साथ स्वयं का आकलन करने की सुविधा प्राप्त करने के लिए आरोग्य सेतु एप जारी किया है। इस एप को देश के 11 करोड़ से अधिक मोबाईल उपयोगकर्ताओं ने अपने मोबाईल में डाऊनलोड कर लिया है जिसमें खरगोन के 1,26,227 एंड्राईड मोबाईल उपयोगकर्ता भी शामिल हैं। खरगोन के सूचना एवं विज्ञान अधिकारी राजेंद्र पाटीदार ने बताया कि अब तक खरगोन के 122 मोबाईल उपयोगकर्ताओं को आरोग्य सेतु ने बीप के द्वारा संकेत दिया है कि आपके 10 मीटर के दायरे में कोई कोरोना संदिग्ध व्यक्ति है, जो आपको जोखिम पहुंचा सकता है।

दरअसल यह एप जिन्होने अपने मोबाईल में डाऊनलोड किया है उन्हें 10 मीटर के दायरे में मौजूद कोरोना संदिग्ध व्यक्ति की जानकारी संदेश और बीप के माध्यम से तुरंत मिल जाती है। खरगोन जिले में अब तक 1 लाख 26 हजार 227 लोगों ने अपने एंड्राईड मोबाईल में आरोग्य सेतु एप इंस्टाल किया है। इनमें से 1 लाख 10 हजार 994 लोग इस एप्प के नियमित व वास्तविक उपयोग कर रहे है। इसके अलावा 83 हजार 406 लोग अभी तक स्वपरीक्षण कर चुके है। मतलब 83 हजार से अधिक लोगों का अपडेट डाटा इस एप्प में मौजूद है।

इन 83 हजार लोगों में अब तक पॉजिटिव व्यक्ति, संदिग्ध, नेगेटिव, विदेशों से आने वाले, देश के अन्य राज्यों व जिलों से आने वाले व्यक्ति तथा सैंपल लिए गए व्यक्ति के डेटा के अलावा समझदार नागरिकों व सर्वें के दौरान प्रेरित किए नागरिकों का डेटा उपलब्ध है। यह एप इस डेटा के आधार पर आपके आसपास के इलाके को स्वतः ही ट्रेस करता रहता है, क्योंकि आपके मोबाईल में ब्लूटुथ से ऐसी किसी जानकारी को आपके मोबाईल तक पहुंचा देता है। इसी से आपको संदिग्ध और जोखिम के बारे में भी अवगत कराता रहता है।

इन दिनों हम सब एक अदृश्य वायरस से जुझ रहे है। हर कोई इसके उपाय की तलाश में है। चाहे वह चिकित्सक हो, शोधकर्ता हो या कोई टेक्नालॉजी विशेषज्ञ हो। सभी अपने-अपने दायरे से आगे निकलकर कोरोना की अबूझ पहली को
सुलझाने में लगे है। फिलहाल सॉफ्टवेयर विशेषज्ञों ने हमे एक ऐसा चमत्कारिक एप उपलब्ध कराया है, जिसके उपयोग से हम जान सकते है कि हम कितनी दूरी पर कोरोना से संक्रमित व्यक्ति या संदिग्ध व्यक्ति से दूर है। यहां तक कि यह एप यह भी संकेत कर देता है कि आप मात्र 10 मीटर के दायरे में किसी पॉजिटिव या संदिग्ध व्यक्ति के पास खड़े है। यह संकेत बीप के रूप में भी एप्प द्वारा उपयोगकर्ता को देते रहता है। मोबाईल के प्ले स्टोर से यह एप्प डाउनलोड कर न सिर्फ स्वयं को बल्कि हमारी सूझबूझ से परिवारजनों को भी जोखिम से बचा सकते है।