दिल्लीदेश

भारतीय शोधकर्ताओं का दावा- अश्वगंधा से बनाई जा सकती है कोरोना की दवा

नई दिल्ली। विश्व में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ते जा रह हैं। ऐसे में सभी देश कोरोना का हल ढूंढने में जुटे हैं। वहीं भारत में भी इसको लेकर लगातार शोध किए जा रहे हैं। इसी को लेकर भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी दिल्ली) और जापान के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस इंडस्ट्रियल साइंस एंड टेक्नोलॉजी (एनआईएसटी) ने मिलकर एक शोध किया है।

शोध में दावा किया गया है कि आयुर्वेदिक बूटि अश्वगंधा (विथानिया सोम्नीफेरा) से कोरोना वासरस को लेकर एक पभावी दवाई बनाई जा सकती है। शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि अश्वगंधा और प्रोपोलिस (मधुमक्खियों द्वारा अपने छत्ते को रोधक बनाने के लिए इस्तेमाल किया गया सलाइवा) के द्वारा इस संक्रमण के खिलाफ बेहतर दवाई बनाई जा सकती है।

आईआईटी में बॉयोकेमिकल इंजीनियरिंग एंड बॉयोटेक्नोलॉजी विभाग के प्रमुख व डीएआई लैब के कोआर्डिनेटर प्रोफेसर डी. सुंदर ने बताया कि भारत में हजारों वर्षों से आयुर्वेद चिकित्सा प्रणाली का उपयोग किया जाता है। बता दे कि पिछले एक दशक से आईआईटी दिल्ली व एआईएसटी के शोधकर्ताओं द्वारा आधुनिक तकनीकों के साथ पारंपरिक ज्ञान के साथ अध्ययन कर रहे हैं।

एक अध्ययन से पता चला है कि अश्वगंधा के एक केमिकल कंपाउंड विथानोन से शरीर में चल रहे रेप्लीकेशन कोरोना संक्रमण को रोका जा सकता है। इतना ही नहीं मधुमक्खी के छत्ते के अंदर भी एक केमिकल कंपाउंड कैफिक एसिड फेनेथाइल ईस्टर (सीएपीई) की जानकारी मिली है। जिससे सॉर्स सीओवी-2 एम प्रो की मानव शरीर में चल रही गतिविधि पर रोक लगा सकता है।

ब्ता दे कि इस शोध के लिए सॉर्स-ब्व्ट-2 के मुख्य एंजाइम मैन प्रोटिएज को लक्ष्य बनाया गया है। यह में प्रोटीन्स को अलग-अलग हिस्सों में बांटता है और संक्रमित शरीर में रेप्लिकेशन पर अहम भूमिका निभाता है। शोधकर्ताओं ने कहा कि शोध के दौरान मिले कंपाउंड मानव शरीर में वायरस के रेप्लिकेशन के लिए जिम्मेदार सॉर्स-सीओवी-2 के मुख्य एंजाइम मैन प्रोटिएज को खत्म कर सकते हैं। हालांकि वर्तमान में यह शोध समीक्षाधीन है और निकट भविष्य में प्रकाशित होने की उम्मीद है।

Related posts
देशमध्य प्रदेश

गोपाल भार्गव : राजनीति का सफर आसान नहीं, जेल में बितानी पड़ी थी रातें

भोपाल। गोपाल भार्गव का जन्म एक जुलाई…
Read more
breaking newsscroll trendingtrendingदेशमध्य प्रदेश

जैसा नाम वैसा काम, राजनीति में हमेशा 'विजय' रहे शाह, कई बार रह चुके हैं मंत्री

भोपाल: 2020 में एक बार फिर शिवराज कैबिनेट…
Read more
देशमध्य प्रदेश

शिवराज मंत्रिमंडल विस्तार आज, जानें विधायकों की सैलरी

मध्यप्रदेश में आज शिवराज मंत्रिमंडल…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group