breaking newstrendingअन्यदेश

पाक के गलत नक्शा दिखाने पर भड़का भारत, SCO बैठक का किया बहिष्कार

नई दिल्ली: शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में पाकितान ने गलत नक्शा पेश क्या था, जिसपर भारत भड़क गया। भारत ने ये कहते हुए बैठक का बहिष्कार कर दिया कि पाकिस्तानी प्रतिनिधि ने भारतीय क्षेत्रों को पाकिस्तान के हिस्से के रूप में दिखाने वाले ‘काल्पनिक’ मानचित्र का इस्तेमाल किया। दरअसल, शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की यह अहम् बैठक थी।

इस बैठक में भारत की ओर से राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल हिस्सा देने वाले थे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा, ‘रूसी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में पाकिस्तानी सुरक्षा सलाहकार ने गलत इरादे से वह काल्पनिक मानचित्र पेश किया जो पाकिस्तान की ओर से कुछ दिन पहले आधिकारिक तौर पर जारी किया गया था। उन्होंने यह भी कहा कि यह मेजबान देश की ओर से जारी सलाह का घोर असम्मान और एससीओ चार्टर के नियमों का खुला उल्लंघन है।

अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि भारतीय पक्ष उसी समय मेजबान रूसी पक्ष से सलाह-मशविरा करके बैठक से बाहर निकल गया। यह बैठक वर्चुअल तौर बुलाई गई बैठक थी। इस मसले पर एक सवाल का जवाब देते हुए अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि जैसा कि उम्मीद की जा रही थी, पाकिस्तान ने इस बैठक में एक भ्रामक विचार पेश किया।

राष्ट्रीय सुरक्षा पर पाक प्रधानमंत्री के विशेष सहायक, मोइद डब्ल्यू यूसुफ द्वारा बैठक में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया गया था। सूत्रों ने कहा कि रूस के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के सचिव निकोलाई पेत्रुशेव ने बताया कि वह भारतीय एनएसए अजीत डोभाल के प्रति व्यक्तिगत रूप से बहुत आभारी हैं। उन्होंने कहा कि रूस ने पाकिस्तान का समर्थन नहीं किया और उसे उम्मीद है कि पाकिस्तान के “उकसाने वाले” कृत्य का एससीओ में भारत की भागीदारी पर कोई असर नहीं पड़ेगा।