गुजरात

चक्रवात ‘निसर्ग’ का ख़तरा, गुजरात-महाराष्ट के तटीय इलाकों में रेड अलर्ट

मुंबई: कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्-गुजरात में अब प्रकृति भी अपना कहर बरपा रही है। दोनों राज्यों में निसर्ग चक्रवात का खतरा मंडरा रहा है। गुजरात के तट पर निसर्ग तीन जून को दस्तक दे सकता है। इसके मद्देनजर महाराष्ट्र, गुजरात, गोवा, दमन-दीव और दादरा नगर हवेली में अलर्ट जारी किया गया है। तूफ़ान के खतरे को देखते हुए राज्य सरकारों ने निचले स्थानों पर रहने वालों को निकालने का आदेश दिया है। साथ ही NDRF की 23 टीमों को तैनात किया गया है।

चक्रवात मुंबई और पालघर के नजदीक पहुंच गया है और मुंबई में समुद्र के तट से टकराने वाला है। मुंबई के लिए यह पहला गंभीर चक्रवात होगा। दरअसल, अरब सागर पर बना कम दबाव का क्षेत्र मुंबई की ओर बढ़ रहा रहा है, इसकी गति 11 किलोमीटर प्रति घंटा है. लेकिन इसके तूफान में बदलते ही हवा की गति 125 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है।

must read: ‘निसारगा’ तूफान से दहशत, रेड अलर्ट पर महाराष्ट्र-गुजरात, NDRF तैनात

तूफ़ान के खतरे को देखते हुए दोनों राज्यों में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। गुजरात और महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में NDRF की टीमें तैनात की गई हैं. महाराष्ट्र में एनडीआरएफ की तीन टीमें मुंबई में, दो पालघर में और ठाणे, रायगढ़, रत्नागिरी तथा सिंधदुर्ग में एक-एक टीम को तैनात किया गया है।

मौसम विभाग के साइक्लोन ई एटलस के मुताबिक, 1891 के बाद पहली बार अरब सागर में महाराष्ट्र के तटीय इलाके के आसपास समुद्री तूफान की स्थिति बन रही है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, ये काफी असामान्य बात है कि जून माह में महाराष्ट्र के तटीय इलाकों से कोई चक्रवात तूफान टकराएगा।

must read: ‘परदेशी-परदेशी जाना नहीं’, गुजरात पुलिस ने मजदूरों को दी विदाई

मौसम विभाग के मुताबिक़ यह तूफान गुजरात के द्वारका ओखा और मोरबी से टकराता हुआ, कच्छ की ओर जा सकता है। संभावना जताई जा रही है कि अन्य तूफानों की तरह यह भी कच्छ के कंडला और आसपास के इलाकों में भारी नुकसान पहुंचा सकता है।

Related posts
breaking newsscroll trendingtrendingगुजरातदेश

भाजपा के स्वागत समारोह में विधायकों का कांग्रेस प्रेम, शाह की जगह चावड़ा का धन्यवाद

गुजरात: गुजरात में आज भाजपा के मंच पर…
Read more
गुजरातदेश

राज्यसभा चुनाव: कांग्रेस ने बीजेपी MLA के वोट पर जताई आपत्ति, EC से की शिकायत

गांधीनगर। 8 राज्यों की 19 सीटों के लिए…
Read more
गुजरातदेश

गुजरात में आए भूकंप के तेज झटके, 5.5 रही तीव्रता

गंधीनगर। गुजरात में रविवार को भूकंप…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group