गुजरात

काले बादल, समुद्री लहरें तेज, महाराष्ट्र-गुजरात में ‘निसर्ग’ का रेड अलर्ट

मुंबई: कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र गुजरात में अब प्रकृति भी अपना कहर बरपा रही है। दोनों राज्यों में अब हिका चक्रवात का ख़तरा मंडरा रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक़ अगले कुछ घंटों में तूफ़ान निसर्ग दोनों राज्यों में दस्तक दे सकता है।

महाराष्ट्र और गुजरात में बादल छाए हुए है और समुद्री लहरें तेज हो गई है।
मौसम विभाग की मानें तो जिस समय यह चक्रवात जमीन से टकराएगा, उस समय हवा की गति 120 किलोमीटर रहेगी, जिससे भारी नुकसान होने की आशंका है।

तूफ़ान के खतरे को देखते हुए दोनों राज्यों में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। गुजरात और महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में NDRF की टीमें तैनात की गई हैं. महाराष्ट्र में एनडीआरएफ की तीन टीमें मुंबई में, दो पालघर में और ठाणे, रायगढ़, रत्नागिरी तथा सिंधदुर्ग में एक-एक टीम को तैनात किया गया है।

मौसम विभाग के साइक्लोन ई एटलस के मुताबिक, 1891 के बाद पहली बार अरब सागर में महाराष्ट्र के तटीय इलाके के आसपास समुद्री तूफान की स्थिति बन रही है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, ये काफी असामान्य बात है कि जून माह में महाराष्ट्र के तटीय इलाकों से कोई चक्रवात तूफान टकराएगा।

मौसम विभाग के मुताबिक़ यह तूफान गुजरात के द्वारका ओखा और मोरबी से टकराता हुआ, कच्छ की ओर जा सकता है। संभावना जताई जा रही है कि अन्य तूफानों की तरह यह भी कच्छ के कंडला और आसपास के इलाकों में भारी नुकसान पहुंचा सकता है।

Related posts
गुजरातदेश

गुजरात में बाढ़ जैसे हालात, सड़कों पर बहती दिखी गाड़ियां

गुजरात: देश के कई हिस्सों में मानसून…
Read more
breaking newsscroll trendingअन्यगुजरातदेशमध्य प्रदेश

मुंबई-गुजरात में बारिश से बुरा हाल, इन इलाकों में जबरदस्त जलभराव

मुंबई। कोरोना ने जिस तरह देश में सबसे…
Read more
breaking newsscroll trendingtrendingगुजरातदेश

भाजपा के स्वागत समारोह में विधायकों का कांग्रेस प्रेम, शाह की जगह चावड़ा का धन्यवाद

गुजरात: गुजरात में आज भाजपा के मंच पर…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group