गुजरात

Corona: डेथ रेट में भयावह अहमदाबाद की स्थिति, दिल्ली से 4 गुना मौतें

अहमदाबाद: देश में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित शहरों में एक नाम गुजरात के अहमदाबाद का भी है। अहमदाबाद में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है। डेथ रेट के मामले में भी अहमदाबाद की स्थिति भयावह बनी हुई है। देश में सबसे ज्यादा मौते महाराष्ट्र में हुई है, उसके बाद गुजरात और दिल्ली का नंबर आता है।

शहरों के हिसाब से देखें तो सबसे ज्यादा मौतें मुंबई में हुई है। इसके बाद अहमदाबाद और दिल्ली का नंबर आता है। लेकिन आंकड़ों का खेल कुछ और ही इशारा करता है। भले ही मुंबई में सबसे ज्यादा मौते हुई हो लेकिन डेथ रेट में अहमदाबाद पहले नंबर पर है।

महाराष्ट्र में अभी तक 3200 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। गुजरात में 1300 लोग जान गंवा चुके हैं। दिल्ली 900 मौत का आंकड़ा पार कर चुकी है। आठ जून के आंकड़ों के मुताबिक कोरोना की जांच के मामले में दिल्ली सबसे बेहतर स्थिति में हैं, जबकि गुजरात बुरी स्थिति में है।

दिल्ली में प्रति 10 लाख की आबादी में 13,053 लोगों की जांच हुई है। इस मामले में महाराष्ट्र (5198) दूसरे और गुजरात (4172) तीसरे नंबर पर है। डेथ रेट की बात करें तो आठ जून तक के आंकड़ों के मुताबिक अहमदाबाद में प्रति 10 लाख की आबादी में 182 लोगों की मौत कोरोना से हुई है। मुंबई में डेथ रेट 88 और दिल्ली में 45 है। यानी, अहमदाबाद का डेथ रेट दिल्ली से चार गुना से भी ज्यादा है।