देश

कोरोना संकट के दौरान लोगों का मन मोह लिया बांसुरी वादक बल्लू ने

जहाँ एक ओर विश्व करोना नामक वेश्विक महामारी से जूझ रहा है, वही दूसरी ओर एक व्यक्ति के मन में सभी के लिए संगीत के लंगर (सेवा) की शुरुआत करने का विचार मन मै आया । लोग धर पर ही रहे और मधुर बाँसुरी वादक का लुफ़्त उठा सके इस बात को सोचते हुए हमारे साथी भाई अन्तर्राष्ट्रीय बाँसुरी वादक बलजिंदर सिंह (बल्लु ) ने यह बीड़ा उठाया और उन्होंने प्रतिदिन शाम को फ़ेस् बुक लाइव करने का सोचा। ताकि लोग घर पर संगीत का वादन सुन कर मस्त हो जाए ।

हर दिन यह कार्य करना इतना आसान नहीं था सेकडो गानो की धुन तय्यार करना,उनके लूप बनाना इस कार्य में उनके हमेशा के साथी अंतरराष्टिय तबलावादक कमलेश कंडारा उनको अपने घर से लाँक डाउन का पालन करते हुए हज़ारों गीतों के लूप भेजे ! संगीत के साजों समान का वादन कौन करेगा इस बात पर उनकी पत्नी नवरूप कौर ने इसमें उनका साथ आइपैड पर लूप बजा कर दिया । बल्लु भाई ने अपने फ़ेस बुक पेज Ballu flute पर प्रतिदिन शाम को डेढ़ घंटे का बाँसुरी का वादन शुरू किया ।

जो की प्रतिदिन करना आसान बात नहीं थी इस कार्यक्रम से उन्होंने पूरे विश्व के लोगों को साथ मै जोड़ा , इस कठिन समय में जहाँ लोगों का मनोबल टूट रहा ,लोग परेशान हो रहे हैं इस दौर में उन्होंने लगातार १०० दिनो से लोगों को संगीत की सेवा का लंगर का मधुर स्वाद चखाया और अपनी सेवाएँ प्रदान कर रहे हैं ! आज उनके फ़ेस्बुक लाइव का १००वाँ दिन है जो निरंतर जारी है |