दिल्ली

लॉकडाउन 5 के मिले संकेत, 11 शहरों पर फोकस, धार्मिक स्थल-जिम में मिल सकती है छूट

नई दिल्ली: लॉकडाउन 4 की अवधि ख़त्म होने में अब चार दिन बाकी रह गए है। इसी बीच लॉकडाउन 5 के संकेत मिल रहे है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक़ लॉकडाउन को दो हफ़्तों के लिए और बढ़ाया जा सकता है। सरकारी सूत्रों के मुताबिक, लॉकडाउन 5.0 के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही मन की बात कर सकते हैं।

सूत्रों के मुताबिक़ लॉकडाउन के पांचवें चरण में कोरोना प्रभावित 11 शहरों को छोड़कर बाकी देश में छूट का दायरा बढ़ाया जा सकता है। लॉकडाउन का ये चरण 11 शहरों पर केंद्रित होगा, जिसमें दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, पुणे, ठाणे, इंदौर, चेन्नई, अहमदाबाद, जयपुर, सूरत और कोलकाता शामिल हैं। इन शहरों में देश के कुल कोरोना केस का 70 फीसदी से अधिक केस है।

हालांकि इस चरण में लॉकडाउन में और छूट देने के संकेत मिल रहे है। केंद्र की ओर से धार्मिक स्थलों को खोलने की छूट दी जा सकती है, लेकिन नियम और शर्तें लागू रहेंगी। धार्मिक स्थल पर कोई भी मेला या महोत्सव मनाने की छूट नहीं होगी। इस दौरान अधिक संख्या में लोग इकट्ठा नहीं होंगे। साथ ही मास्कर पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग अनिवार्य होगा।

इसके अलावा इस दौरान सभी जोन में सैलून और जिम को खोलने की इजाजत दी जा सकती है, सिर्फ कंटेनमेंट जोन छोड़कर। हालांकि, इस चरण में किसी स्कूल, कॉलेज-यूनिवर्सिटी को खोलने की इजाजत नहीं दी जा सकती है। साथ ही मॉल और मल्टीप्लैक्स को भी बंद रखा जा सकता है। शादी और अंतिम संस्कार में कुछ और लोगों को शामिल होने की छूट दी जा सकती है।

Related posts
दिल्लीदेश

पीएम मोदी ने 11 हजार फिट की ऊचाई पर पहुंच बढ़ाया जवानों का हौसला, चीन को देंगे सख्त संदेश

नई दिल्ली: आज पीएम मोदी ने लेह में…
Read more
breaking newsscroll trendingकोरोना वायरसदिल्लीदेश

corona : रूस को पछाड़ तीसरे नंबर पर आया भारत

नई दिल्ली। कोरोना महामारी से देश के…
Read more
breaking newsscroll trendingदिल्लीदेश

सांसद, मंत्री ना होते हुए भी सरकारी बंगले पर प्रियंका गांधी का कब्जा, मिला नोटिस

नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी क…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group