अन्यदिल्ली

Lockdown 4.0: रेस्टोरेंट बंद लेकिन होम डिलीवरी की इजाजत, जाने क्या है बंद और क्या खुला

नई दिल्ली: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने नई गाइडलाइन के साथ लॉकडाउन 4.0 की घोषणा कर दी है। लॉकडाउन 4.0 31 मई तक लागू रहेगा। नए रंग-रुप वाले इस लॉकडाउन में आर्थिक गतिविधियों को छूट दी गई है लेकिन हॉटस्पॉट एरिया में सख्ती जारी रहेगी। गौरतलब है कि लॉकडाउन 3 की मियाद आज ख़त्म हो रही है।

ये रहेगा बंद

गृह मंत्रालय की नई गाइडलाइन के मुताबिक़ लॉकडाउन 4.0 में घरेलू-विदेशी उड़ानों को इजाजत नहीं दी गई है। स्कूल-कॉलेज, धार्मिक स्थल, रेस्त्रां, जिम और मेट्रो सेवा सभी बंद रहेंगे। इसके साथ ही हॉटस्पॉट एरिया में सख्ती जारी रहेगी।

नई गाइडलाइन के मुताबिक, रेड, ऑरेंज, ग्रीन जोन अब राज्य सरकारें तय करेंगी।. सभी तरह के पूजा स्थल बंद रहेंगे और ईद भी इस बार लॉकडाउन में मनाई जाएगी।

 

24 मार्च को थे 300 मरीज

corona worriors

24 मार्च को जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में जब पहली बार लॉकडाउन की घोषणा की थी, तब कोरोना के केवल 300 मरीज थे। आज लॉकडाउन के 53वें दिन देश में कोरोना मरीजों की संख्या 90 हजार के पार पहुंच गई है। हालांकि कोरोना वायरस के एक्टिव केस की संख्या 53946 है। 34108 लोगों का इलाज किया जा चुका है और 2872 लोगों की उपचार के दौरान मौत हो चुकी है।

21 दिनों का था पहला लॉकडाउन

गौरतलब है कि देश में पहले लॉकडाउन की घोषणा 24 मार्च को की गई थी, जो 21 दिनों के लिए लगाया गया था। इसके बाद लॉकडाउन 2 की घोषणा की गई. इसकी मियाद 3 मई तक थी। इसके बाद लॉकडाउन क्व तीसरे चरण का ऐलान करते हुए इसे दो हफ़्तों के लिए और बढ़ा दिया गया।

pm modi announce lockdown

लॉकडाउन को लागू हुए भले ही 50 दिन से ज्यादा का वक्त हो चुका है, लेकिन कोरोना वायरस खत्म नहीं हुआ है। ये जरुर कहा जा सकता है कि पिछले 50 दिनों में दूसरे देशों के मुकाबले में भारत में इसके संक्रमण की रफ्तार धीमी जरूर रही है।

Related posts
breaking newsscroll trendingदिल्लीदेश

कोरोनिल पर बाबा रामदेव की सफाई, आलोचकों पर सुनाई खरी-खोटी

नई दिल्ली। पतंजलि की कोरोना की दवाई पर…
Read more
breaking newsscroll trendingअन्यदेश

चीन को सबक सिखाने अब मैदान में तैनात होगी शक्तिशाली नौकाएं

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच बढ़ते…
Read more
अन्यदेशधर्मव्रत / त्यौहार

गणेश उत्सव पर लगा कोरोना का ग्रहण, मूर्ति विसर्जन नहीं करेगा लालबाग मंडल

कोरोना वायरस का खौफ दिन प्रति दिन बढ़ता…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group