देशमध्य प्रदेश

जोनल कार्यालयों में कोरोना संक्रमण को रोकने लिए निगम आयुक्त ने उठाए ये कदम

इंदौर : आयुक्त प्रतिभा पाल द्वारा आदेश जारी कर उल्लेखित बिन्दुओं के संबंध में समस्त विभाग प्रमुख एवं झोनल अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वह अपने-अपने विभागीय कार्यालय/झोनल कार्यालयों पर निम्नलिखित व्यवस्थायें तत्काल सुनिश्चित कराते हुए विभाग/झोन कार्यालय हेतु नोडल अधिकारी नामांकित कर आदेश का कडाई से पालन सुनिश्चित कराया जावें।

कार्यालयांे में कार्यालयीन समय अलग-अलग समय में बांटा जा सकता है, वहाॅ कर्मचारियों को अलग-अलग समय पर बुलाया जावे।

सभी अधिकारियों/कर्मचारियों के बैठने की दूरी इस प्रकार हो कि दो व्यक्तियों के बैठने की दूरी 2 मीटर से कम न हो। प्रत्येक अधिकारी/कर्मचारी अनिवार्यतः सर्जीकल मास्क का उपयोग करेगा तथा गमछा, रूमाल इत्यादि को मास्क के रूप में उपयोग करने की अनुमति रहेगी। कार्यालयों में कोई भी व्यक्ति मास्क को मुंह से नीचे उतारकर बात नहीं करेगा तथा हर व्यक्ति यह सुनिष्चित करेगा कि जब सामने वाला व्यक्ति बात कर रहा हो तब वह मास्क पहनकर रहे।

कार्यालयों में काई भी गुटका, तम्बाकू आदि का उपयोग नहीं करेगा तथा कार्यालय में किसी भी स्थान पर थूकने आदि के निषान न रहे।

कार्यालय के विभिन्न स्थानों पर अथवा कर्मचारियों के बैठने के हाॅल के बाहर अनिवार्यतः सेनेटाईजर की व्यवस्था की जाय। यह व्यवस्था किसी चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी को सेनेटाईजर देकर अथवा कार्यालय के प्रमुख स्थानों पर सेंसर सेनेटाईज मषीन लगाकर सभी व्यक्तियों के लिए सेनेटाईज की शत-प्रतिषत व्यवस्था की जा सकती है। कार्यालय में कोई भी ऐसा कर्मचारी ड्यूटी पर न आए, जिसे सर्दी, खांसी, बुखार हो ताकि अन्य कर्मचारी सुरक्षित रह सकें।

कार्यालय के सभी वाषबेसीन नल सहित चालू हालत में रहें तथा उसमें पानी की व्यवस्था रहे साथ ही वाषबेसीन से लगकर लिक्विड सोप डिस्पेंसर अनिवार्यतः लगाया जाय ताकि सभी समय-समय पर साबुन से भी हाथ धो सकें।

सभी कार्यालयों की साफ-सफाई पर विषेष सावधानी बरती जाय तथा आवष्यक केमिकल्स का उपयोग किया जाय ताकि शौचालयों के माध्यम से होने वाले संक्रमण का भी रोका जा सकें।

सभी कार्यालयों में थर्मल गन समुचित संख्या में अनिवार्य रूप से रहे तथा प्रातः 10 बजे से लेकर सांय कार्यालयीन समय तक अनिवार्यतः सभी द्वारों पर थर्मल गन के साथ एक कर्मचारी रहे, जा प्रवेष के करने वाले सभी शासकीय एवं अषासकीय व्यक्तियों का टेम्प्रेचर थर्मल गन से कर सकें। थर्मल गन का उपयोग अत्यंत सुविधाजनक है, फिर भी कोई मार्गदर्षन लेना चाहें तो मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में पदस्थ डाॅ. अनिल डोंगरे मोबाईल नंबर 9425077060 से फोन पर प्राप्त कर सकते है। जिन कार्यालयों में चिकित्सक मौजूद है उन कार्यालयों को चिकित्सको को पल्स आक्सीमीटर एवं थर्मल गन के साथ चिकित्सकीय परीक्षण मापदण्डों के साथ किया जावे।

जिन कार्यालयों में बायोमेट्रिक उपस्थिति ली जा रही थी, उन्हें सुरक्षा की दृष्टि से स्थगित किया जावे। प्रत्येक विभाग/झोनल कार्यालय द्वारा उक्त निर्देषों के पालन हेतु समुचित निर्देषों के साथ एक नोडल अधिकारी की ड्यूटी लगाएंगे तथा उसकी यह जिम्मेदारी होगी कि उक्त निर्देषों का शत-प्रतिषत पालन उस विभाग/झोनल कार्यालय में हो

Related posts
breaking newsscroll trendingजम्मू कश्मीरदेश

J&K : आतंकियों की कोशिश नाकाम, सुरक्षाबल ने मार गिराए 2 आतंकी

श्रीनगर। जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा में…
Read more
breaking newsscroll trendingदेशराजस्थान

गहलोत सरकार गिराने की कोशिश! कांग्रेस विधायकों ने लगाया खरीद फरोख्त का आरोप

जयपुर: राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार को…
Read more
breaking newsscroll trendingtrendingउत्तर प्रदेशदेश

UP फिर लॉकडाउन, अस्पताल-जरुरी सामान पर रहेगी छूट

लखनऊ: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group