देश

लॉकडाउन बढ़ाने पर मंथन जारी! गृह मंत्री ने की मुख्यमंत्रियों से चर्चा

नई दिल्ली। देशभर में फिलहाल लॉक डाउन का चौथा चरण जारी है। जिसकी मियाद 31 मई को खत्म होना है। वहीं अटकलें लगाई जा रही हैं कि केंद्र सरकार कई रियायतों के साथ लाॅकउाउन-5 भी लागू कर सकती है। इसी बीच गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार को मुख्यमंत्रियों से लाॅकडाउन को लेकर चर्चा की। इस दौरान उन्होंने कोरोना वायरस को लेकर मुख्यमंत्रियों से उनके विचार भी जाने। साथ ही इसे आगे बढ़ाने या नहीं बढ़ाने की संभावनाओं पर भी चर्चा की गई।

वहीं केंद्र सरकार भी लाॅकडाउन के पांचवे चरण को लेकर मंथन कर रही है। वहीं लाॅकडाउन-5 के शुरू होने की खबरें भी जोरों पर है। बता दे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31 मई को अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात‘ में जनता को संबोधित भी करेंगे जिसमें वह स्थिति को और अधिक स्पष्ट कर सकते हैं।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार धीरे-धीरे तालाबंदी में छूट देकर अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के प्रयास में जुटी हुई है। लेकिन ऐसे जिले जो कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित हैं उन्हें छूट मिलने की संभावनाएं कम ही है।

मालूम हो कोरोनावायरस के संकट को देखते हुए 25 मई से ही देश भर में लॉक डाउन लागू है। देश में फिलहाल तालाबंदी का चौथा चरण जारी है। जो कि 31 मई को खत्म होगा। लॉग डाउन में आम जनजीवन को पूरी तरह रोक दिया गया था और लोगों को घरों में ही रहने के निर्देश दिए गए थे। साथ ही आवश्यक सेवाओं के अलावा सभी गतिविधियों पर भी रोक लगा दी गई थी।

देश का क्या है हाल?

कोरोना वायरस के मामले भारत में अब आए दिन नए रिकाॅर्ड कायम कर रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटों में कोरोना के 6566 नए केस सामने आए हैं। जिसके बाद अब कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों की संख्या 1,58,333 हो गई है। वहीं 24 घंटों में कोरोना वायरस के कारण 194 लोगों की मौत हुई है। देश में अब तक कोरोना वायरस से 4,531 लोगों की जान जा चुकी है। बता दें कि देश में 86 हजार 110 से ज्यादा कोरोना पॉजिटिव मामले एक्टिव है। जबकि 67 हजार 692 से ज्यादा मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं।