देश

नोबल विजेता अभिजीत बनर्जी की सलाह- प्रत्येक नागरिक को हर माह 1000 रुपये दे सरकार

नई दिल्ली। कोरोना वायर के चलते देश में लाॅकडाउन लागू हैं। जिसने अर्थव्यवस्था को खासा प्रभावित किया है। वहीं इस लागडाउन के कारण निम्न आय वर्ग के लोगों के कई परेशानियां झेलनी पड़ी है। इसी बीच नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशस्त्री अभिजीत बनर्जी ने मोदी सरकार को गरीबों के खातों में सीधे पैसे डालने का सुझाव दिया है।

बता दे कि रविवार को अभिजीत बनर्जी और उनकी पत्नी म्ेजीमत क्नसिव जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल के ऑनलाइन फेस्टिव में हुई थी। इस दौरान बनर्जी ने कहा कि केन्द्र सरकार को कोरोना संकट में हर भारतीय के खाते में कम से कम 1000 रुपये तुरंत डालना चाहिए और इसे अगले कुछ महीने तक नियमित रखने की जरूरत है। साथ ही उन्होने ‘वन नेशन, वन राशन कार्ड‘ को जल्द से जल्द लागू करने की बात कही है।

गौरतलब है कि इससे पहले अभिजीत बनर्जी ने कहा था कि कोरोना वायरस के कारणय इकोनॉमी के सामने साल 1991 की तुलना में बड़ा नगदी संकट आ सकता है। साथ ही उन्होंने जीडीपी में बड़ी गिरावट की भी बात कही थी। बनर्जी ने कहा कि सरकार को फिलहाल गरीबों तक पैसा पहुंचाने के बारे में सोचना चाहिए।

वहीं इससे पहले अभिजीत बनर्जी ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी से भी चर्चा के दौरान कहा था कि भारत में फिलहाल मांग की समस्या है क्योंकि किसी के पास पैसा नहीं है। ऐसे में कोई कुछ खरीदारी भी नहीं कर पा रहा है, जिसके चलते लोगों को वित्तीय सहायता देने में किसी भी तरह की देरी करना बेकार है। लाॅक डाउन के कारण व्यवसाय पूरी तरह ठप हो चुके हैं ऐसे में आर्थिक मदद की अधिक जरूरत है।

नोबेल विजेता ने सरकार को सलाह दी कि अर्थव्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए मांग में वृद्धि किरने की जरूरत है। मांग तभी बढ़ेगी जब लोग खरीदारी कर पाएंगे, लेकिन वर्तमान में देश के लोगों के पास पर्याप्त खरीद क्षमता नहीं है। ऐसे में आम आदमी के हाथों में पैसा पहुंचाना चाहिए। जब आम आदमी को आर्थिक मदद मिलेगी तो पैसा खर्च करेंगे जिससे मांग में वृद्धि होगी और अर्थव्यवस्था मजबूत होगी।

Related posts
देश

बीजेपी के यूट्यूब चैनल पर मन की बात को लाइक से ज्यादा मिले डिसलाइक

अक्सर करोड़ो कार्यकर्ताओं की संख्या…
Read more
गुजरातदेशमध्य प्रदेश

इंदौर के होटल में मिली गुजरात से अपहरण की गई नाबालिग, आरोपी गिरफ्तार

इंदौर : अक्सर आपने देखा होगा इंदौर में…
Read more
देशमध्य प्रदेश

सीएम शिवराज ने की समीक्षा, कलेक्टर्स को दिए निर्देश प्रदेश में कोरोना रिकवरी रेट 80 प्रतिशत से अधिक

इंदौर : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group