देश

चूरू में 49.6 डिग्री पारा, कल से आ सकती है तापमान में गिरावट

नई दिल्ली। भारत फिलहाल कोरोना वायरस के साथ भीषण गर्मी का भी सामना कर रहा है। वहीं बुधवार को भारतीय मौसम विभाग ने अनुमन लगाया है कि उत्तर और मध्य भारत के कई हिस्सों में कल यानी गुरूवार से लू (हीट वेव) से थोड़ी राहत मिल सकती है। मौसम वैज्ञानिकों की माने तो हिमालयी क्षेत्र में हो रहे बदलाव के कारण तापमान में थोड़ी गिरावट आ सकती है। गौरतलब है कि देश के कई क्षेत्रों में पारा 47 डिग्री के पार पहुंच गया है। राजस्थान के चूरू में तापमान 49.6 डिग्री दर्ज किया गया है। जबकि दिल्ली के पालम में भी बुधवार को पारा 47.2 डिग्री पर पहुंच गया है।

वहीं इससे पहले मौसम विभाग ने अनुमान लगाया था कि मई के अंत तक गर्मी और सूखा जारी रहेगा। जबकि लू का प्रकोप दिल्ली समेत पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में जारी रहेगा। मध्य भारत के कई राज्यों में का भी 28 मई तक यही हाल रहेगा। जबकि पूर्वोत्तर के राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। इसके अलावा केरल और दक्षिणी कर्नाटक में भी हल्की बारिश की आशंका है।

मध्यप्रदेश का ये रहेगा हाल

आईएमडी का कहना है कि मध्यप्रदेश में आगामी दिनों में तापमान 43 से 45 डिग्री पर पहुंच सकता है। ऐसे में लोगों को भयंकर गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र, नागपुर के मौसम विज्ञानी एमएल साहू ने बताया कि पश्चिमी और पूर्वी मध्यप्रदेश में दो दिन के लिए रेड अलर्ट घोषित किया गया है। यहां तीन दिन बाद राहत मिलेगी। इसके अलावा छत्तीसगढ़ में भी दो दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।