दिल्ली के सभी सरकारी स्कूल 1 जनवरी से 15 जनवरी 2023 तक सर्दी की छुट्टियों के लिए बंद रहेंगे. वहीं 9 से 12वीं तक की कक्षा के लिए 2 जनवरी से 14 जनवरी तक रेमेडियल क्लास लगेंगी. इस विषय में शिक्षा संचालनालय ने प्रसारित की हैं.

उत्तर भारत में इन दिनों ज़ोरदार ठण्ड पड़ रही है. ऐसे में दिल्ली सरकार ने विंटर वेकेशन का ऐलान कर दिया है. दरअसल शिक्षा निदेशालय की ओर से इस विषय में आर्डर जारी किए गए है. इसमें कहा गया है कि दिल्ली के सभी सरकारी स्कूल 1 जनवरी से 15 जनवरी 2023 तक विंटर वेकेशन के तहत बंद रहेंगे. वहीं 9 से 12वीं कक्षा के लिए 2 जनवरी से 14 जनवरी तक रेमेडियल क्लास लगेंगी.

दिल्ली शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी एक सर्कुलर में कहा गया है कि कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों की पढ़ाई पर बुरा प्रभाव न पड़े, इसलिए रेमेडियल क्लास के संचालन का निर्णय लिया गया है. इन कक्षाओं का उद्देश्य पाठ्यक्रम का रिवीजन और विद्यार्थियों की लर्निंग योग्यता को बढ़ाना है. रेमेडियल क्लास के समय विद्यार्थियों को विषय के सिंपल बेसिक अवधारणा को समझाया जाएगा.

Also Read – small business idea: बेहतर मुनाफा पाने के लिए आज से ही शुरू करे ये बिज़नेस, होगा लाखों का फायदा

दिल्ली शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी एक सर्कुलर के अनुसार सभी सरकारी स्कूलों में 1 जनवरी 2023 से 15 जनवरी 2023 तक विंटर वेकेशन रहेगा. जबकि डबल शिफ्ट वाले स्कूलों में अलग-अलग शिफ्ट में क्लास लगेंगी. घोषणा में जारी निर्देश में कहा गया है कि अगर स्कूल में स्थान की कमी है, तो इवनिंग शिफ्ट के स्कूल प्रबंधक संबंधित शिक्षा उप निदेशक (DDE) से सलाह ले सकते हैं और शाम के समय के विकल्प का चुनाव कर सकते हैं. आपको बता दें की इससे पहले गौतमबुद्ध नगर (नोएडा) जिला प्रशासन ने कक्षा एक से लेकर 12वीं तक के सभी स्कूल 9 बजे से शुरू करने का निर्णय लिया था. बढ़ती ठंड और कोहरे को देखते हुए जिला अधिकारी ने यह आदेश दिया था.

दिल्ली-एनसीआर सहित पूरे उत्तर भारत में घने कोहरे ने लोगों को तकलीफ देना शुरू कर दिया है. मौसम विभाग की अगर मानें तो आने वाले दिनों में पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और चंड़ीगढ़ में बहुत घना कोहरा देखने को मिलेगा. इसके साथ ही, उत्तर भारत में शीतलहर और कोहरे के बीच तापमान में कमी से कुछ इलाकों में सर्दी बढ़ने की आशंका हैं.