शिक्षा अधिकारीगण स्कूलों का परीक्षा परिणाम बेहतर बनायें – कमिश्नर आकाश त्रिपाठी

0
29


इंदौर: कमिश्नर श्री आकाश त्रिपाठी की अध्यक्षता में आज कमिश्नर कार्यालय सभाकक्ष में शिक्षा और जनजातीय कार्य विभाग की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। इस अवसर पर बैठक में परीक्षा परिणाम, छात्रवृत्ति, शिक्षकों की पदों की पूर्ति, शालाओं की मरम्मत, बालिका छात्रावास, विद्यायार्थियों का पहली से से 12 वीं तक प्रवेश, सीएम हेल्पलाइन, शिक्षा का अधिकार, छात्रावास भवन निर्माण आदि बिन्दुओं पर चर्चा की गई। कमिश्नर श्री त्रिपाठी ने इस अवसर पर कहा कि शिक्षकों को युक्तियुक्तकरण कर के पदों की पूर्ति की जाये। खाली पदों के विरूद्ध अतिथि शिक्षकों की शीघ्र नियुक्ति की जाये। विद्यार्थियों को समय पर छात्रवृत्ति, ड्रेस और साइकल मिलना चाहिये। अधिकारीगण स्कूलों का सतत निरीक्षण कर सुश्चित करें तथा स्कूलों का परीक्षा परिणाम बेहतर बनायें। चालू शिक्षा सत्र के लिये पात्र विद्यार्थियों को 15 दिन के अंदर साइकिल मिल जाना चाहिये।

कमिश्नर श्री त्रिपाठी ने शिक्षा और जनजातीय कार्य विभाग के अधिकारियों को सम्बोधित करते हुये कहा कि शाला सिद्धि योजना के तहत दक्षता बढ़ाई जाये और पाठक्रम पूरे किये जाये। इस साल से 5वीं और 8वीं बोर्ड से परीक्षा होगी। उन्होंने संभाग के विद्यार्थियों को एनसीसी (नेशनल क्रेडेट कॉप्र्स) के लिये विद्यार्थियों को प्रेरित किया जाये। एनसीसी हमें अनुशासन और देश सेवा की सामूहिक जीवन, सबमें समानता की शिक्षा देता है। उन्होंने कहा स्कूलों में नियमित स्वास्थ्य परीक्षण करा कर खून की कमी वाले विद्यार्थियों का इलाज कराये जाये। उनके हीमोग्लोबीन की जांच कराई जाये। स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्कूलों में एनीमिया के इलाज के लिये कारगर उपाय किये जाये तथा बच्चों को जांच उपरांत फोलिक एसिक और कृमिनाशक की गोलियां वितरित की जाये। बच्चों स्वास्थ्य परीक्षण के लिये छात्रावासों में चिकित्कों द्वारा शिविर लगाया जाये।

उन्होंने कहा कि शिक्षा अधिकार के तहत संभाग में अधिकाधिक विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाये। सीएम हेल्पलाइन के प्रकरण एल-4 पर ठोस कारण दर्शाते हुये फोर्स क्लोज्ड किया जाये। बालिका छात्रावासों में वार्डेंन रसोइया, चौकीदार के आदि के शीघ्र रिक्त पद भरे जाये। जनजातीय कार्य विभाग द्वारा अजा/जजा विद्यार्थियों को शीघ्रातिशीघ्र छात्रवृत्ति वितरित की जाये। छात्रवासों के निर्माणाधीन भवन शीघ्रातिशीघ्र पूरे किये जाये। इस अवसर पर संयुक्त संचालक शिक्षा श्री सूरज वर्मा, एसी ट्रायबल श्रीमती मोहनी श्रीवास्तव, संभाग के समस्त जिला शिक्षा अधिकारी और समस्त जिला परियोजना समन्वयक मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here