देश के अधिकांश इलाकों में बारिश का दौर जारी है। इसी के साथ शीतलहर भी कहर बरपा रही है। वही देश के उत्तरी इलाकों में अगले पांच दिनों तक शीतलहर से राहत मिलेंगी। लेकिन एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने के कारण पहाड़ों पर बर्फबारी और मैदानी क्षेत्रों में बारिश का कहर देखने को मिल सकता है। इसी सिस्टम के कारण 26 जनवरी तक गरज चमक के साथ बारिश देखने को मिल सकती है।

दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम

देश की राजधानी दिल्ली में आज यानी 20 जनवरी को न्यूनतम तापमान 8 डिग्री और अधिकतम तापमान 21 डिग्री दर्ज किया जा सकता है। इसके अलावा दिल्ली में कोहरा भी देखने को मिलेगा। मौसम विभाग की मानें तो 23 और 24 जनवरी को दिल्ली में बारिश की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं। आने वाल दो दिनों में दिल्ली में कोहरा देखने को मिलेगा।

यूपी में कैसा रहेगा मौसम

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 9 डिग्री और अधिकतम तापमान 22 डिग्री दर्ज किया जा सकता है। इसी के साथ लखनऊ में सुबह और शाम के वक्त कोहरा छाया रहेगा। गाजियाबाद की बात करें तो यहां न्यूनतम तापमान 10 डिग्री और अधिकतम तापमान 22 डिग्री दर्ज किया जा सकता है। गाजियाबाद में आज कोहरे से राहत रहेगी।

उत्तराखंड में कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग की मानें तो उत्तराखंड के हरिद्वार और उधम सिंह नगर में आज शीतलहर की स्थिति रहेगी। वहीं, देहरादून पर बादलों का डेरा दिखने को मिलेगा। वहीं, उत्तरकाशी जिले के गंगोत्री और यमनोत्री में भी भारी बर्फबारी देखने को मिली है। मौसम विभाग की मानें तो आनेवाले दिनों में बर्फबारी की ये सिलसिला जारी रहने वाला है। मौसम विभाग ने जो जानकारी दी है, उसके मुताबिक, 23 जनवरी को प्रदेश के कई इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। वहीं, 24 जनवरी राज्य के कई इलाकों में हल्के से मध्यम बारिश या बर्फबारी हो सकती है। 25 जनवरी को इसमें फिर कमी दर्ज हो सकती है।

जोशीमठ में भी बर्फबारी

जोशीमठ में अचानक आज सुबह बर्फबारी देखने को मिली. लगातार हो रही बर्फबारी से हर तरफ सफेद चादर फैल चुकी है। हालांकि जोशीमठ में इस समय भू धंसाव के चलते बिल्डिंग डिमोलिशन का कार्य चल रहा है। इसलिए इससे प्रभावित लोगों के लिए ये अच्छी खबर नहीं है। लेकिन सैलानियों के लिए एक अच्छी खबर है.बर्फबारी केवल जोशीमठ ही नहीं बल्कि औली, बद्रीनाथ धाम और हेमकुंड साहिब में भी देखने को मिल रही है।

जम्मू-कश्मीर में क्या है हाल?

जम्मू-कश्मीर की बात करें तो यहां कुछ इलाकों में बर्फबारी हो रही है तो कुछ इलाकों में बारिश की खबर है। ओले गिरने और बर्फबारी के कारण रामबन और बनिहाल के बीच जम्मू श्रीनगर नेशनल हाईवे पर दोनों तरफ से यातायात ठप हो गया है। अंनतनाग में आज न्यूनतम तापमान -1 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, अधिकतम तापमान 2 डिग्री रहा। इसी के साथ मौसम विभाग ने यहां दिनभर बारिश या बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है। मौसम विभाग की मानें तो 24 जनवरी तक अनंतनाग में बर्फबारी हो सकती है। जहां अनंतनाग में बर्फबारी हो रही है, वहीं , कठुआ जिले में बारिश देखने को मिली।

हिमाचल प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग की मानें तो आज हिमाचल प्रदेश के मनाली में न्यूनतम तापमान -1 डिग्री दर्ज किया गया. इसी के साथ हल्की बर्फबारी भी मनाली में देखने को मिल सकती है। मौसम विभाग की मानें तो आनेवाले दिनों में हिमाचल प्रदेश में भी बर्फबारी का दौर जारी रहने वाला है। IMD की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, 22 जनवरी से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिससे पूरे प्रदेश में भारी बर्फबारी होने की आशंका जताई गई है। विभाग की ओर से 22 से 25 जनवरी तक प्रदेश भर में मौसम खराब रहेगा. इस दौरान कई हिस्सों में भारी बर्फबारी होने की भी संभावना है।

बारिश और बर्फबारी पर ये है अपडेट

मौसम विभाग की मानें तो जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 20 से 22 जनवरी के बीच हल्की बारिश या बर्फबारी की देखने को मिल सकती है. इसके बाद 23 से 26 जनवरी के बीच बारिश या बर्फबारी की गतिविधियां बढ़ जाएंगी. 23 से 25 जनवरी के बीच भारी बर्फबारी देखने को मिल सकती है. अगर मैदानी इलाकों की बात करें तो पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 23 से 26 जनवरी के बीच गरज के साथ बारिश हो सकती है. देश की राजधानी दिल्ली में 23 से 25 जनवरी के बीच बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी