Trending News

प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है तो करे इन आहारो का नियमित सेवन

Posted on: 20 Jun 2018 09:19 by shilpa
प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है तो करे इन आहारो का नियमित सेवन

नई दिल्ली : इम्यून सिस्टम – रोगप्रतिरोधक क्षमता हर रोग के खिलाफ लड़ने में मदद करता है। लेकिन कभी कभी हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता खत्म होने लगती है और रोगाणु हमारे शरीर में प्रवेश करने लगते है और हम गंभीर बीमारियोंके शिकार हो जाते है। हमारे आसपास के वातावरण में कई बैक्टीरिया और वायरस होते है। यह हमे दिखाई नहीं देते है। इन कीटाणुओं से बचने के लिए हमें आसपास के वातावरण को स्वस्छ रखना जरुरी है|

Image result for prtirodhak kshamta

via

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए आपको व्यायाम और पोष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए। पोष्टिक आहार जैसे सूखे मेवे, फल या विटामिन से भरपूर चीज़े आपके प्रतिरोधक तंत्र को मजबूत बनाती है| इसके अतिरिक्त यदि आपका प्रतिरोधक तंत्र कमजोर है तो बाहर का खाना भी बिलकुल बंद करदे|
आज हम आपको इम्युनिटी बूस्ट करनेके के लिए क्या आहार लेना चाहिए ये जानकारी दे रहे है। ताकि आप अपना स्टैमिना बढ़ा सके। तो आइये जाने वो कौनसे आहार है जिनका सेवन करके आप स्वस्थ रह सकते है।

ताकत बढ़ाये बादाम-
रोजाना बादाम पानी में भिगोकर खाने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। सूखे मेवो में बादाम ताकत बढ़ाने में सबसे ज्यादा फायदेमंद है| जो रोजाना इसका सेवन करते है उनका शरीर रोगाणुओं से आसानी से लड़ सकता है। सिर्फ यही नहीं इसमें मौजूद विटामिन ई आपके दिमाग के तनाव को दूर करने में भी मदद करता है।

लहसुन
इसमें मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम और फ़ॉस्फ़ोरोस आपके शरीर और दिमाग दोनों की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इसलिए अपने रोजाना के आहार में लहसुन जरूर शामिल करे। लहसुन कैंसर जैसी बड़ी बिमारियों को भी बचाता है। इसका सेवन आपको इम्यून सिस्टम को लम्बे समय तक मजबूत बनाये रखता है।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी
ग्रीन टी छोटी आंत में पैदा होने वाले गंदे बैक्टीरिया को पनपने से रोकती है। इतना ही नहीं यह शरीर को कई बड़ी परेशानियों से राहत दिलाती है। शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी लाभप्रद है।

विटामिन सी से भरपूर फल
खट्टे फल कई तरह के संक्रमण से लड़ने में मदद करते है और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को सक्रिय करते है। संतरे, स्ट्रॉबेरी और अनानास जैसे खट्टे फलो में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है,इसीलिए रोजाना भोजन में खट्टे फलो का सेवन अवश्य करना चाहिए।

प्रतिरोधक तंत्र मजबूत करे मशरूम
मशरूम में सेलेनियम नामक मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट तत्व ,विटमिन-बी, रिबोफ्लैविन और नाइसिन जैसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के इम्यून सिस्टम को सुचारूरूप से काम करने में मदद करता है। प्रतिदिन मशरूम का सेवन करने से रोगप्रतिरोधक तंत्र मजबूत होता है।

अन्य खाद्य पदार्थ इन्हे भी जाने
आंवला ,शकरकंद ,पालक ,संतरे ,लहसुन,ओट्स ,तुलसी के पत्ते ,च्यवनप्राश ,ब्रोकली आदि ऐसी चीजे है जो आपका इम्यून सिस्टम मजबूत करके आपके शरीर को रोगोंसे लड़ने की ताकत देते है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com