Breaking News

सौ का नोट असली है या नकली, ऐसे करें पहचान

Posted on: 31 Aug 2018 16:38 by Praveen Rathore
सौ का नोट असली है या नकली, ऐसे करें पहचान

मुंबई। सौ के नकली नोट भी मार्केट में प्रचलन में हैं, ऐसे में इनकी पहचान कैसे की जा सकती है? इस बारे में रिजर्व बैंक द्वारा जारी की गई जानकारी हम आप तक पहुंचा रहे हैं। आप इस तरह असली और नकली नोट की पहचान कर सकते हैं।
1. वॉटरमार्क विंडो के बगल में वर्टिकल बैंड पर होती है। इसमें 100 लिखा होता है जो नोट की दोनों तरफ मिलाकर पूरा होता है। यानी सामने से भरा और पीछे की तरफ से खाली आकृति को मिलाकर 100 लिखा होता है। लाइट में देखने पर 100 की पूरी आकृति दिखती है।
2. वॉटरमार्क में हल्के शेड में गांधी जी की तस्वीर होती है। वहीं पर 100 भी लिखा होता है जो नोट को थोड़ा टेढ़ा करने पर साफ दिखाई देता है। इसे लाइट में भी देखा जा सकता है।
3. नोट पर नीचे की तरफ चमकीली स्याही से नंबर लिखे होते हैं। इसमें ऑप्टिकल फाइबर भी होता है जिसे अल्ट्रावॉइलट लाइट में देखा जा सकता है।
4. नोट में 2द्वद्व का सुरक्षा धागा लगा होता है जिसपर भारत और क्रक्चढ्ढ लिखा होता है। अलग-अलग ऐंगल से देखने पर यह नीले और हरे रंग में दिखाई देता है। लाइट में देखने पर यह पूरी रेखा दिखाई देती है।
5. इंतालियो प्रिंटिंग की वजह से महात्मा गांधी की तस्वीर, रिजर्व बैंक की मुहर, अशोक स्तंभ और गवर्नर के साइन उभरे हुए लगते हैं। नकली नोट पर ऐसा नहीं होता है। इसे छूकर महसूस किया जा सकता है।
6. महात्मा गांधी की तस्वीर और वर्टिकल बैंड के बीच में क्रक्चढ्ढ और 100 लिखा होता है। इसे मैग्निफाइंग ग्लास की मदद से देखा जा सकता है।
7. बैंक नोट के पीछे तरफ प्रिंटिंग का साल छपा होता है।
8. वर्टिकल बैंड पर 100 की लैटेंट इमेज होती है जिसे नोट को क्षैतिज रखने पर देखा जा सकता है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com