मेहमानों के लिए ऐसे बनाए सिंपल आलू बॉल्स, ये है रेसिपी

स्नैकस की बात हो और आलू की याद ना आए, ऐसा तो हो ही नहीं सकता, आलू एक ऐसी चीज है जिसे आप कई तरह से बना सकते हैं जिनमें से एक है आलू के क्रिस्पी बॉल्स।

0
29
aalu bols

स्नैकस की बात हो और आलू की याद ना आए, ऐसा तो हो ही नहीं सकता, आलू एक ऐसी चीज है जिसे आप कई तरह से बना सकते हैं जिनमें से एक है आलू के क्रिस्पी बॉल्स। सभी लोग यही चाहते है कि उन्हें ऐसी कोई रेसिपी मिल जाएं जिसे वह पांच से दस मिनट में बनाकर तैयार कर लें और वह खाने में भी स्वादिष्ट हो। तो चलिए जानते है आलू बॉल्स की रेसिपी।

सामग्री :

चावल – 1 कप
उबले हुए आलू – 4
हरा धनिया – 2-3 टेबल स्पून
सेंधा नमक – 1.5 छोटी या स्वादानुसार
जीरा – 1 छोटी चम्मच
काली मिर्च – 20-25
हरी मिर्च 2-3 (बारीक कटी हुई)
तेल – तलने के लिए

विधि :

उबले हुए आलू को छीलकर किसी प्याले में कद्दूकस कर लीजिए. समा के चावल धोकर 1 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दीजिए. बादमे चावलों को पकाने के लिए इन्हें कुकर में दो कप पानी के साथ डाल दीजिए और एक सिटी ले लीजिए। इसके बाद गैस धीमी करके चावलों को धीमी आंच पर 2 मिनिट और पकने दीजिए। किसी प्लेट में निकल निकल कर चावल को ठंडा होने दीजिए।

चावलों के ठंडा हो जाने पर इन्हें आलू वाले प्याले में डाल दीजिए। काली मिर्च को दरदरा कूटकर तैयार कर लीजिए। साथ ही इसमें सेंधा नमक, जीरा, बारीक कटी हरी मिर्च, दरदरी कुटी काली मिर्च और हरा धनिया डाल दीजिए। सभी चीजों को अच्छे से मिलने तक मिक्स कर लीजिए। हाथ पे थोडासा तेल लगाकर मिश्रण को अच्छेसे मसल लीजिए और मिश्रण से थोडासा लोया तोड़कर आलू बॉल्स बनाएं. इसके लिए भी हाथ पर थोडा़ सा तेल लगाकर मिश्रण में से थोड़ा सा मिश्रण हाथ में लेकर उसे बॉल्स की तरह गोल आकर दीजिए और इन बॉल्स को प्लेट में रखते जाएं।

अगर आप चाहे तो बल की जगह रोल्स या फिंगर्स के शेप भी बना सकते है। फिर इन्हें भी अच्छे गरम तेल में एक-एक करके तलने के लिए डाल दीजिए। आलू बॉल्स को तलने के लिए तेल अच्छा गरम होना चाहिए और पोटेटो बॉल्स को गरम तेल में डालने के बाद तुरंत ही कलछी से ना पलटें वरना ये कलछी पर चिपक जाएंगे। गैस भी तेज ही रखेंएक बार में जितने बाल्स कढा़ही में जाएं, उतने तलने के डाल दीजिए। सारे बाल्स को पलट- पलट कर चारों ओर से अच्छा गोल्डन ब्राउन होने तक सेक लीजिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here