सर्दियों में अधिकतर लोगों को रूसी की समस्या का सामना करना पड़ता है। जिसकी वजह से गहरे रंग के कपड़ों पर सफेद फ्लेक्स हमें कई बार शर्मिंदा भी करते हैं। रूसी से छुटकारा पाने के लिए बाजार में बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट उपलब्ध हैं, लेकिन ये केमिकल से भरे होते हैं। इसका असर ज्यादा दिन तक नहीं रहता है साथ ही आपके बालों (Hair Care) को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं।

लेकिन आज हमको घरेलू उपचार के बेहतरीन विकल्प बताने जा रहे है जिसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। आप डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं इसमें दही, नीम का पानी और नारियल का तेल आदि शामिल है।

दही रहेगा मददगार

दही में मौजूद लैक्टिक एसिड डैंड्रफ को दूर करने में मदद करता है। ये बालों को जड़ से मजबूत भी करता है। इसके लिए आवश्यकता अनुसार दही लें। इसे आपने सिर पर लगाएं। हल्के हाथों से 4 मिनट मसाज करें। इसके बाद इसे 10 से 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। कुछ देर बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। लेकिन सर्दियों में इस्तेमाल करने के बाद थोड़ा देर धूप में जरूर बैठे जिससे आपको सर्दी नहीं लगेगी।

नारियल का तेल

नारियल का तेल रूसी का इलाज करने और बालों को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए अपने बालों को शैम्पू से धो लें और अपने बालों को ब्लो ड्राई कर लें। एक बार जब आपके बाल पूरी तरह से सूख जाएं, तो नारियल के तेल को अपने स्कैल्प पर लगाएं और कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से धो लें।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा स्किन ही नहीं बालों के लिए भी किसी औषधी से कम नहीं है। एलोवेरा जेल के हाईड्रेटिंग गुण आपके स्कैल्प को रूखा होने से रोकते हैं। आप एलोवेरा प्लांट से जेल निकाल लें या बाजार से एलोवेरा जेल खरीद कर अपनी स्कैल्प पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद इसे धो डालें, आपको रूसी से छुटकारा मिल जाएगा।

Also Read : Covid 19 : दिल्ली सरकार ने लिया बड़ा फैसला, 15 जनवरी तक एयरपोर्ट पर ड्यूटी देंगे सरकारी शिक्षक

मेथी का पेस्ट

बालों को डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने के लिए आप गरम  पानी में मेथी के दानों को रातभर भिगा दें और सुबह इसे पीस कर इसका पेस्ट अपने बालों की जड़ों में लगाएं। ज्यादा रूसी हो तो इसके साथ निम्बू  का रस भी मिला सकते हैं, करीब एक घंटे लगाए रखने के बाद इसे धो लें।