गैजेट्सटेक न्यूज़

चिंगारी ऐप में दिखी ये बड़ी खामी! आसानी से हैक हो सकता है आपका अकाउंट, जानें कैसे….

भारत और चीन के बीच चल रहे तनाव के चलते केंद्र सरकार न सुरक्षा को देखते हुए सभी चाइनीज ऐप्स पर बैन लगा दिया था। जिसकी वजह से अब भारत मेड इन इंडिया कैम्पेन को भी आगे बढ़ा रहा है। वहीं टिकटॉक के बंद करने के बाद भारत के देसी ऐप चिंगारी को लॉन्च किया गया था। लेकिन अब इस चिंगारी ऐप में भी बड़ी खामी देखने को मिली है। दरअसल, इस ऐप में सिक्योरिटी में ऐसी दिक्कत है, जिससे कोई भी यूज़र के अकाउंट को आसानी से हाईजैक कर सकता है। जिसकी वजह से यूज़र की जानकारी अगर हैकर को पता है तो वह उसके अकाउंट से वीडियो भी अपलोड कर सकता है। जानकरी के मुताबिक, द हैकर्स न्यूज़ ने अपने रिपोर्ट में वीडियो शेयर करके इस खामी के बारे में बताया है। इस वीडियो को देख आप भी हैरान रह जाएंगे की किस तरह आपका डाटा चोरी हो सकता है। देखें वीडियो –

आपको बता दे, साइबर सिक्यॉरिटी फर्म Encode में काम करने वाले गिरीश कुमार ने द हैकर्स न्यूज़ को बताया कि चिंगारी यूज़र की प्रोफाइल की जानकारी लेने के लिए रैंडम जेनरेट हुई यूज़र ID का इस्तेमाल करता है। कुमार ने एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें दिखाया गया है कि कैसे हैकर HTTP रिक्वेस्ट में यूज़र की ID को रिप्लेस कर देता है, जिससे वह उसके अकाउंट का ऐक्सेस ले सके। उन्होंने बताया कि एक बार ऐक्सेस लेने के बाद हैकर अकाउंट की सारी जानकारी बदल सकता है, साथ ही वीडियोज़ भी अपलोड कर सकता है।

tiktok vs chingari

गौरताब है कि चिंगारी ऐप भी टिकटॉक की तरह वीडियो डालने और शेयर करने का ऐप है। इस ऐप के लॉन्च होने के बाद ही इसे 5 लाख से ज्यादा डाउनलोड किया जा चूका है। इस ऐप को बनाने वाले डिवेलपर्स ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि मेड इन इंडिया ऐप की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है, क्योंकि यूजर्स चाइनीज सोशल ऐप्स को बॉयकाट कर रहे हैं। वहीं सरकार के इस निर्णय के बाद चाइनीज कंपनी में काम करने वाले कई हजार लोग बेरोजगार हो गए है। जानकारी के मुताबिक, 10 से 12 हजार लोग इन 59 कंपनियों में काम कर रहे हैं। लेकिन अधिकारीयों का कहना है कि ऐसा नहीं होने वाला है। बता दें कि चीनी ऐप्स पर बैन की ख़बर फैलने के बाद से देसी ऐप चिंगारी को धड़ल्ले से डाउनलोड किया जा रहा है।

Related posts
गैजेट्सटेक न्यूज़

Whatsapp में फोटो, वीडियो सेंड करने के बाद हो जाएंगे गायब

नई दिल्ली: इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp एक…
Read more
गैजेट्सदेशमोबाइल

सैमसंग इंडिया ने लॉन्च किया सैमसंग ई.डी.जी.ई. कैम्पस प्रोग्राम का पांचवां संस्करण

भारत – सितंबर, 2020 – भारत के सबसे…
Read more
गैजेट्सटेक न्यूज़

Whatsapp में जल्द आ रहा ये धाकड़ फीचर, आने से पहले इसके बारे में जानें

दुनियाभर में सबसे अधिक पसंद और उपयोग…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group