गैजेट्सटेक न्यूज़

फर्जी फोटो और वीडियो को पहचानने के लिए गूगल ने लॉन्च किया ये टूल, जानें खासियत

कोरोना के चलते आए दिन कुछ न कुछ फर्जी फोटो या वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए गूगल ने हाल ही में एक ऐसा टूल लॉन्च किया है जिसके जरिए आप इन फर्जी वीडियो और फोटो से बच सकते हैं। आपको बता दे, फर्जी फोटो और वीडियो के ऐसे कई मामले आए दिन सामने आते है जिसकी वह से जनता परेशान हो जाती है।

इस समस्या को दूर करने के लिए गूगल सर्च इंजन नई एक टूल निकला है जिसकी मदद से फेक इमेज और वीडियो को पहचानना आसान है। ये एक फैक्ट चेक मार्कर है। जिसकी मदद से यूज़र्स को इमेज और वीडियो सर्च करते समय ये टूल आपको फेक और रियल की जानकारी दे देगा।

जानकरी के मुताबिक, गूगल का ये टूल फेक फोटो को पहचान कर उसपर लेबलिंग कर देगा। ये लेबलिंग फोटो और वीडियो के वेब पेज के सबसे नीचे दिखेगा। फैक्ट चेक में तस्‍वीर के सोर्स से लेकर उससे जुड़ी हर जानकारी मिल जाएगी। इस पर गूगल के मैनेजर ने कहा कि दुनियाभर में जानकारी का अहम सोर्स फोटो और वीडियो को माना जाता है। ऐसे में कई बार गलत विजुअल्स और इमेज की वजह से लोगों को काफी नुकसान झेलना पड़ता है।

साथ ही गूगल का कहना है कि सर्च रिजल्ट के फैक्ट की जांच हर दिन 1.1 करोड़ से अधिक बार होती है। यूजर को गूगल पर इमेज सर्च करने के बाद मिली तस्‍वीर के ठीक नीचे फैक्ट चेक लेबल दिखाई देगा। ये लेबल फोटो के नीचे थम्‍बनिल के तौर पर दिखेगा यानी जब आप फोटो को बड़ा करके देखेंगे तो वेब पेज के नीचे साफ तौर पर फैक्ट चेक लेबल नजर आएगा।

Related posts
गैजेट्सटेक न्यूज़

सुरक्षा के लिए खतरा बना TikTok, भारत के बाद अब इस देश में हो सकता है बैन

नई दिल्ली: चीन से बढ़ते तनाव के बीच भारत…
Read more
गैजेट्सटेक न्यूज़

TikTok के भारत में बैन होने पर कंपनी को होगा इतने अरबों का नुकसान

भारत में सबसे ज्यादा चलने वाला चीन का…
Read more
गैजेट्सटेक न्यूज़

मेड इन इंडिया: पहला सोशल मीडिया App Elyments हुआ लॉन्च, जानें इसकी खासियत

चीनी ऐप्स के बैन होने के बाद भारत में…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group