गैजेट्सटेक न्यूज़

क्या RBI ने बैन किया गूगल का ये ऐप? जाने क्या है पूरी सच्चाई

गूगल को दुनियाभर के लोग इस्तेमाल करते हैं। साथ ही गूगल के ऐप्स और सॉफ्टवर्स भी हर कोई इस्तेमाल करता आ रहा है। ऐसे में गूगल पे को लेकर सोशल मीडिया पर एक दावा किया जा रहा है की इस ऐप को भारत में RBI ने बैन कर दिया है। वहीं मिली जानकारी के अनुसार, हाल ह में गूगल पे ने अपना बयान देते हुए एक ट्वीट जारी किया है जिसमें गूगल पे का कहना है कि भारत में अधिकृत है और ये देश के किसी भी अन्य मान्यता प्राप्त UPI ऐप की तरह ही कानूनी है।

गूगल पे ने कहा हमने सोशल मीडिया पर चल रहीं कुछ बातें देखी हैं, जो कहती हैं कि Google पे के ज़रिए पैसे ट्रांसफर करना कानून द्वारा संरक्षित नहीं है, क्योंकि ऐप अनधिकृत है। हम स्पष्ट करना चाहेंगे कि गूगल पे एक थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर (टीपीएपी) की तरह है, जो कि दूसरों की तरह ही बैंकिंग पार्टनर्स और एनपीसीआई के यूपीआई ऑपरेशन के अधीन यूपीआई पेमेंट्स सर्विस भी प्रदान करती है। किसी भी अधिकृत टीपीएपी का इस्तेमाल करके किए गए सभी लेन देन पूरी तरह से सुधार प्रक्रियाओं द्वारा सुरक्षित हैं। इससे पहले भी सोशल मीडिया पर RBI और NPCI के निर्देशों के अनुसार निर्धारित प्रक्रिया द्वारा उसके प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से किए जाने वाले लेन-देन पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

जानकारी के अनुसार, गूगल पे के एक व्यक्ति ने कहा कि यदि इसमें पैसे ट्रांसफर करते समय कोई भी परेशानी आती है तो इसका समाधान क़ानून द्वारा नहीं किया जा सकता, क्योंकि ऐप अनधिकृत है। लेकिन आपको बता दे, ये गलत है और इसकी सच्चाई एनपीसीआई की वेबसाइट पर देखी जा सकती है। वहीं गूगल के प्रवक्ता ने कहा कि आरबीआई ने इस तरह की कोई बात अदालत की सुनवाई में नहीं कही है। वहीं RBI ने दिल्ली हाई कोर्ट को बताया था कि गूगल पे एक तृतीय पक्ष ऐप प्रदाता है और किसी भी भुगतान प्रणाली को संचालित नहीं करता है।

Related posts
गैजेट्सटेक न्यूज़

TikTok की जगह आया नया ऐप TakaTak, वीडियो बनाना होगा और भी मजेदार

कुछ समय पहले ही भारत में टिकटॉक ऐप साथ…
Read more
गैजेट्सटेक न्यूज़

सुरक्षा के लिए खतरा बना TikTok, भारत के बाद अब इस देश में हो सकता है बैन

नई दिल्ली: चीन से बढ़ते तनाव के बीच भारत…
Read more
गैजेट्सटेक न्यूज़

TikTok के भारत में बैन होने पर कंपनी को होगा इतने अरबों का नुकसान

भारत में सबसे ज्यादा चलने वाला चीन का…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group