गैजेट्सटेक न्यूज़

कोरोना के बीच साइबर अटैक का ख़तरा, वित्तीय जानकारी पर हैकर्स की नजर

नई दिल्ली: दुनियाभर में तेजी से फ़ैल रहे कोरोना वायरस के चलते अधिकाँश जगह लॉकडाउन लगा हुआ है। ऐसे में स्मार्टफोंस का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। कोरोना की आड़ में साइबर हमलावर हमले की साजिश रच रहे हैं। हैकर्स आपकी निजी और वित्तीय जानकारी में सेंधमारी करने के फिराक में हैं।

इस साइबर हमले की गंभीरता को देखते हुए इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉनस टीम ने ट्वीट करते हुए कहा कि हैकर्स आज से ई-मेल के जरिए साइबर हमलावर धोखाधड़ी शुरू कर सकते हैं। बताया गया है कि यह संदेहास्पद मेल सरकार के नाम वाली ई-मेल आईडी [email protected] से भेजा जा सकता है।

भारत में साइबर सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाल रही CERT-In ने बताया है कि साइबर हमलावर कोरोना महामारी के बीच बड़ा साइबर अटैक करने की तैयारी में हैं। ये हमला आज से ही शुरू हो सकता है। ये हमले ई-मेल के जरिए सरकार की ओर से वित्तीय सहायता का काम देखने वाली सरकारी एजेंसियों, विभाग तथा कारोबारी संस्था बनकर किए जा सकते हैं।

फिशिंग हमले की जानकारी देते हुए बताया गया है कि ये असली वेबसाइट की तरह लगती हैं और लोगों को अपनी ओर मेल और टेक्स्ट मैसेज खोलने के लिए आक​र्षित करती हैं। इन वेबसाइट की लिंक में वायरस होता है, जिसे क्लिक करते ही ​यूजर के सिस्टम में मालवेयर आ जाता है, या सिस्टम फ्रीज हो जाता है या फिर आपकी जरूरी जानकारी हैकर के पास पहुंच जाती है।

Related posts
गैजेट्सटेक न्यूज़

व्हाट्सएप भारत में जल्द ला रहा पैसों से जुड़ी ये सर्विस, मंजूरी मिलते ही मिलेगी ये सुविधाएं

सोशल मीडिया का बेस्ट चैटिंग…
Read more
गैजेट्सटेक न्यूज़

चीनी कंपनियों के पास आज का दिन आखिरी, जवाब ना दिया तो बैन होंगे ये एप्स

चाइनीस कंपनी के एप्स को भारत सरकार…
Read more
गैजेट्सटेक न्यूज़

PUBG बैन होने के बाद आप खेल सकते हैं ये शानदार 'बैटलग्राउंड' गेम्स, जानें खासियत

भारत ही नहीं पूरे देश भर में खेले जाने…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group