Fruits For Healthy Intestine : ये फ्रूट्स आंतों को रखते है हेल्दी, डिजेशन में होगा सुधार

Fruits For Healthy Intestine : आजकल हेल्थ (Health) के बारे में बहुत कम लोग सोचते है। क्योंकि आजकल लोग खाने में सबसे ज्यादा जंक फ़ूड (Junk Food) और बाहर की चीज़ें खाना ज्यादा पसंद करते है।

fruit basket-

Fruits For Healthy Intestine : आजकल हेल्थ (Health) के बारे में बहुत कम लोग सोचते है। क्योंकि आजकल लोग खाने में सबसे ज्यादा जंक फ़ूड (Junk Food) और बाहर की चीज़ें खाना ज्यादा पसंद करते है। ऐसे में काफी दिक्कतें भी होती है लेकिन फिर भी लोग अपनी हेल्थ के बारे में कम सोचते है जो लोग इसका ध्यान रखते है वह ही सबसे ज्यादा स्वस्थ और हेल्थी रहता है।

जी हां, बाहर का खाना और जंक फ़ूड खाने से हमारा पेट और पाचन पूरी तरह से बिगड़ जाता है। जिससे काफी ज्यादा बीमारियां और शरीर को नुकसान होता है। ऐसे में अपने पेट को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए हमें खाने में फ्रूट्स और नट्स का इस्तेमाल करना बेहद जरुरी है। आज हम आपको कुछ ऐसे फ्रूट्स के बारे में बताने जा रहे है जिन्हे खाने से पेट और पाचन की समस्या खत्म हो सकती है। तो चलिए जानते है –

Must Read : Jain Diksha : इंदौर की कृति कोठारी ने ली दीक्षा, कृतार्थप्रभा श्रीजी के रूप में मिली पहचान

कई बार स्वादिष्ट खाना खाने से हमारे पेट को तकलीफ हो सकती है। ऐसे में पेट में दर्दसूजन, मूड खराब होना, मतली, उल्टी आना और चिड़चिड़ापन जैसी समस्याएं भी उत्पन होने लगती है। ऐसे में पाचन तंत्र को मजबूत रखने के लिए कुछ फलों का सेवन करना बेहद जरुरी है।

ये है वो फ्रूट्स –

खुबानी – विटामिन सी से भरपूर और इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए खुबानी का इस्तेमाल बेहद अच्छा माना जाता है। इससे स्किन को ग्लो करती है साथ ही इसमें काफी ज्यादा मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पाचन को मजबूत बनाए रखने में मदद करता हैं। इससे कब्ज की परेशानी भी खत्म होती है। साथ ही ये कोलन को भी हेल्दी रखता है।

एप्पल – ये शरीर के लिए बेहद अच्छा माना जाता है। इससे कई गंभीर बिमारियों से बचा जा सकता है। इससे पाचन की समस्या भी दूर होती है। दरअसल, इसमें काफी मात्रा में पेक्टिन फाइबर पाया जाता है। पेक्टिन शरीर की जरुरत के आधार पर कब्ज और दस्त दोनों से बचता है। इसके साथ ही पेक्टिन शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में सहायता करता है।

कीवी – कीवी को सबसे ज्यादा अच्छा फ्रूट माना जाता है। इसको खाने से पाचन क्रिया बेहतर होती है। दरअसल, कीवी एक्टिनिडिन नामक एक एंजाइम पाया जाता है। जो शरीर के लिए बेहद अच्छा माना जाता है। साथ ही इसमें फाइबर की मात्रा पाई जाती है। साथ ही पेट संबंधी परेशानियों भी दूर होती है।