एकनाथ शिंदे संभालेंगे अब महाराष्ट्र की कमान, देवेंद्र फडणवीस बने डिप्टी सीएम

शिवसेना से बगावत करने कर बाद एकनाथ शिंदे ने गुरुवार को मुंबई के राजभवन में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली

शिवसेना से बगावत करने कर बाद एकनाथ शिंदे ने गुरुवार को मुंबई के राजभवन में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली, जबकि भाजपा नेता और पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। एकनाथ शिंदे ने भाजपा के 106 विधायकों, शिवसेना के 38 बागी विधायकों और निर्दलीय विधायकों के समर्थन से मुख्यमंत्री का पद हासिल किया।

हाल ही में शिंदे ने उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली सरकार के खिलाफ बगावत कर दी थी, जिसके बाद उद्धव ठाकरे ने पद से इस्तीफा दे दिया था।इसके साथ ही भाजपा ने गुरुवार को घोषणा की, कि वह मुख्यमंत्री पद के लिए दावा नहीं करेगी और एकनाथ शिंदे को सीएम के रूप में समर्थन देगी।

शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे ने गुरुवार को मुंबई के राजभवन में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली, जबकि भाजपा नेता और पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। शिंदे भाजपा के 106 विधायकों, शिवसेना के 38 बागी विधायकों और निर्दलीय विधायकों के समर्थन से मुख्यमंत्री बने हैं। हाल ही में शिंदे ने उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली सरकार के खिलाफ बगावत कर दी थी, जिसके बाद ठाकरे को पद से इस्तीफा देना पड़ा था।

Also Read – दोस्तों के साथ भूटान घूमने का बना रहे है मन, तो पहले पढ़िए ये खबर

एकनाथ शिंदे कौन हैं?

एकनाथ शिंदे (58) ठाणे शहर के कोपरी-पंचपखाड़ी से विधायक हैं। वह मूल रूप से पश्चिमी महाराष्ट्र के सतारा जिले के रहने वाले हैं। वह उद्धव ठाकरे सरकार में कैबिनेट मंत्री थे।

शिंदे सतारा से ठाणे चले गए, जहां उन्होंने एक ऑटो-रिक्शा चालक के रूप में भी काम किया।

1980 में वह शिवसेना में शामिल हो गए।बाद में उन्होंने ठाणे नगर निगम (टीएमसी) नगरसेवक का चुनाव जीतकर अपने चुनावी राजनीतिक जीवन की शुरुआत की। 2001 में, उन्हें टीएमसी में सदन के नेता के रूप में चुना गया था। वह 2004 से राज्य विधानसभा में हैं, और आराम से 2009, 2014 और 2019 के चुनाव जीते।