कच्चा केला खाने से शरीर में होते है ये जबरदस्त फायदे, पढ़े पूरी खबर

कच्चा केला दिखने में जितना अच्छा होता है, उतना ही खाने में भी ज्यादातर इसका इस्तेमाल सब्जी और स्नैक्स के लिए किया जाता है केला कच्चा हो या पका, सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

0
51
कच्चा केला

कच्चा केला दिखने में जितना अच्छा होता है, उतना ही खाने में भी। ज्यादातर इसका इस्तेमाल सब्जी और स्नैक्स के लिए किया जाता है। केला कच्चा हो या पका, सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद बहुत सारे विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल और वजन कम करने में भी मददगार होते हैं। केला एक ऐसा फल है जो हमारे शरीर को बहुत से प्रोटीन्स, विटामिन्स, प्रदान करता है। लेकिन क्या आपको पता है की अगर आप केले को उबाल कर इसका सेवन करते है तो ये आपकी सेहत को दोगुने लाभ दे सकता है। तो चलिए आपको बता देते हैं कच्चे और उबले केले के फायदे….

  • कच्चे केले में फाइबर और हेल्दी स्टार्च मौजूद होता है। जो आंतों में किसी भी तरह के हानिकारक तत्वों को जमने नहीं देता। इसलिए रोजाना कच्चा केला खाने से कब्ज में आराम मिलता है।
  • केले में भरपूर मात्रा में पोटेशियम और मैग्नीशियम मौजूद होते है जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते है अगर आप नियमित रूप से रात में सोने से पहले एक उबले हुए केले का सेवन करते है तो इससे आपको अच्छी नींद की प्राप्ति होती है और साथ ही आपका वजन भी बढ़ता है।
  • रेजिस्टेंट स्टार्च एक अलग प्रकार का स्टार्च होता है जो शरीर के लिए एक जरूरी तत्व है। यह शरीर की कई प्रकार की आंतरिक क्रियाओं को सुचारु रूप से संपन्न करने में अहम भूमिका निभाता है। कच्चे केले में इसकी काफी मात्रा पाई जाती है। रिसर्च में भी ये बात सामने आई है कि भोजन में उचित मात्रा में रेजिस्टेंट स्टार्च की मात्रा डाइबिटीज, अपच, गैस और दिल की बीमारियों के साथ ही कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी नियंत्रित करती है।
  • भूख को शांत करने का काम भी कच्चा केला करता है। इसमें मौजूद फाइबर्स और दूसरे पोषक तत्व भूख को कंट्रोल करने का काम करते हैं।
  • कच्चा केला डाइजेस्टिव सिस्टम को भी दुरुस्त रखने का काम करता है। केले को रोजाना खाने से पाचन क्रिया अच्छी रहती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here