trendingकोरोना वायरसगैजेट्सदेश

अब पिज़्ज़ा से लेकर वैक्सीन तक चलेगा ड्रोन, 20 कंपनियों को मिली प्रयोग की इजाजत

नई दिल्ली। वह दिन दूर नहीं है जब हम हर चीज में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करे। सामान एक जगह से दूसरी जगह पहुंचने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल अब होने जा रहा है। आपको बता दे कि, नागरिक विमानन मंत्रालय ने 7 और कंपनियों को ड्रोन की लंबी अवधि की उड़ानों के प्रयोग करने की इजाजत दे दी है, जिसमें फूड डिलीवरी कंपनी Swiggy भी शामिल है। Swiggy , Skylark के साथ मिलकर इस पर प्रयोग कर रही है। वही इस टेक्नोलॉजी के जरिये समय की काफी बचत होगी साथ ही लोगों को सुविधा भी मिलेगी।

बता दे कि, मारूत ड्रोनटेक को BVLOS की अनुमति मिली है, ये तेलंगाना सरकार के साथ मेडिकल सप्लाई डिलिवरी पर काम कर रही है। वही वर्तमान में चल रहे कोरोना महामारी के दौरान इस कंपनी ने काफी काम किया है। इसमें कंपनी के करीब 52 ड्रोन काम कर रहे हैं। मारूत ड्रोनटेक ने वैक्सीन की सप्लाई के लिए इच्छा जताई है। साथ ही AutoMicroUAS, Centillion Networks, Terradrone, Virginatech को भी BVLOS की इजाजत मिली है।

पिछले साल ही 13 कंपनियों को ड्रोन से स्प्लाई की इजाजत मिली थी। इन कंपनियों के पहले स्पाइसजेट (SpiceJet) के डिलीवरी विंग SpiceXpress को पहले ही DGCA द्वारा दी गई मंजूरी दे दी गई थी। जिसके बाद अब कुल 20 कंपनियों को इस तरह की इजाजत मिल चुकी है। नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने किफायती विमान कंपनी स्पाइसजेट की कार्गो ईकाई SpiceXpress को ड्रोन के जरिये ई-कॉमर्स पार्सल डिलीवरी की अनुमति मई में दे दी थी। DGCA ने इस मंजूरी के बाद अब स्पासजेट ड्रोन की मदद से ई-कॉमर्स पार्सल, मेडिकल, फार्मा और अन्य जरूरी वस्तुओं की सप्लाई कर सकेगा। रिमोट ​एरिया में इन वस्तुओं को पहुंचाने में सहूलियत मिल सकेगी।

Related posts
देश

UP के 6.1 लाख ग्रामीणों को पीएम मोदी का तोहफा, योगी बोले- UP को मिला बड़ा लाभ

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोद…
Read more
कंप्यूटरगैजेट्सदेशमोबाइल

Flipkart Big Saving Days sale: स्मार्टफोंस पर डिस्काउंट की भरमार, जानें स्पेशल ऑफर्स

गणतंत्र दिवस के मौके पर और हर त्यौहार…
Read more
देशराजस्थान

किसान आंदोलन को लेकर बीजेपी सांसद की तीखी प्रक्रिया, खालिस्तानियों से की किसानों की तुलना

जयपुर। राष्ट्रीय राजधानी में केंद्र…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group