इस वेबसाइट से ऐसे डाउनलोड करें अपना पैन कार्ड, यह है पूरी प्रोसेस

हम आपको आधिकारिक सरकारी वेबसाइट से अपने फोन पर आप पैन कार्ड को कैसे डाउनलोड कर सकते हैं, उसके बारे में बता रहे वाले हैं। हमारे द्वारा बताई जा रही इन स्टेप्स को फॉलो करके अपना पैन कार्ड डाउनलोड भी कर सकते हैं।

पैन कार्ड सबसे जरूरी दस्तावेजों में से एक है और इसीलिए पैन कार्ड का हमारे पास होना बहुत ही जरूरी है। लेकिन अगर आप पैन कार्ड को रखना भूल जाते हैं या फिर आपको पैन कार्ड के घुमजाने का डर रहता है तो आपके स्मार्टफोन में पैन कार्ड का होना फोटो होना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप पैन कार्ड को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड भी कर सकते है। ऐसा करने से भी आपकी आधी से ज्यादा परेशानी खत्म हो जाएगी।

पैन कार्ड का हमेशा हमारे पास होना बहुत जरूरी है। इसलिए पैन कार्ड का फोटो अपने स्मार्टफोन की गैलरी में सेव करना चाहिए। लेकिन आप पैन कार्ड को स्मार्ट फोन में कैसे डाउनलोड कर सकते हैं। वैसे तो पैन कार्ड भारत के आयकर विभाग के अंतर्गत बनाए जाते हैं। इसके लिए आप एनएसडीएल या यूटीआईआईटीएसएल द्वारा बनाये जाते है। यह दोनों ही भारत के आयकर विभाग के अंतर्गत आते हैं। इसके लिए आप अपने पैन कार्ड के पीछे भी देख सकते हैं कि किस विभाग ने आपका पैन कार्ड बनाया है।

सरकारी दस्तावेजों में सबसे खास डॉक्यूमेंट पैन कार्ड होता है क्योंकि इसके बिना ना बैंक में खाता खुलता है और ना ही किसी प्रॉपर्टी में आप निवेश कर सकते हैं ओर ना ही उसे खरीद सकते हैं। इसीलिए पैन कार्ड का होना बहुत ही जरूरी है। आज हम आपको आधिकारिक सरकारी वेबसाइट से अपने फोन पर आप पैन कार्ड को कैसे डाउनलोड कर सकते हैं, उसके बारे में बता रहे वाले हैं। हमारे द्वारा बताई जा रही इन स्टेप्स को फॉलो करके अपना पैन कार्ड डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Must Read- घर बैठे आसानी से बदले पैन कार्ड की फोटो, फॉलो करें ये प्रोसेस

NSDL से अपना पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए आप

  • पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए आप https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/requestAndDownlodEPAN.html इस पर क्लिक करते हुए आप पैन कार्ड के लिए सरकारी वेबसाइट पर जाएं।
  • यहां पर आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे एक्नॉलेजमेंट नंबर और पैन नंबर यहा से आप पैन को सिलेक्ट करते हुए, अपने 10 अंकों का पैन नंबर डाल दें।
  • पैन नंबर डालने के बाद 12 अंकों का आधार नंबर भी डाल दें।
  • इसके बाद अब आपको अपनी जन्मतिथि को दर्ज करना होंगी।
  • अब कैप्चा कोड डालना होगा।
  •  सभी जानकरी भरने के बाद इसे सबमिट कर दें।
  • ओटीपी आने पर आप ओटीपी भी दर्ज कर दें।

अब Validated के ऑप्शन को सेलेक्ट कर दे। आपको अपनी स्क्रीन पर ही पैन कार्ड पीडीएफ या XML फॉर्मेट में दिख जाएगा। यहां से आप फॉर्मेट पर क्लिक करके इसे अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं।