जिम के बाद भूलकर भी न पिएं ये ड्रिंक्स, होगा उल्टा असर

कुछ लोग अपनी प्यास बुझाने के लिए बाजार के कोल्डड्रिंक्स, जूस और सोडा वगैरह पीना मुनासिब समझते हैं। जबकि जिम के तुरंत बाद इन सभी ड्रिंक्स का हमारे शरीर पर निगेटिव प्रभाव पड़ता है।

0
gym

जिम में वर्कआउट करने के बाद हम बुरी तरह थक जाते हैं। शरीर में बिल्कुल भी एनर्जी नहीं बचती। गला सूखे रेगिस्तान की तरह पानी की दरकार कर रहा होता है। ऐसे में हमारा हाथ पानी की बोतल पर ही आकर रुकता है. लेकिन वहीं कुछ लोग अपनी प्यास बुझाने के लिए बाजार के कोल्डड्रिंक्स, जूस और सोडा वगैरह पीना मुनासिब समझते हैं। जबकि जिम के तुरंत बाद इन सभी ड्रिंक्स का हमारे शरीर पर निगेटिव प्रभाव पड़ता है। ऐसे में हम आज आपको ऐसी ही कुछ ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे जिन्हें जिम के बाद तो आप भूलकर भी न पिएं-

कोल्ड ड्रिंक्स

किसी भी तरह की सॉफ्ट ड्रिंक चाहे वह कोल्ड ड्रिंक हो या सोडा वॉटर, जिम के बाद भूलकर भी इनका सेवन न करें।आपको भले ही उस वक्त थकान में इन्हें पीने के बाद एनर्जी मिलने का एहसास हो सकता है पर वह हमारी शरीर को नुकसान ही कर रहा होता है, फायदा नहीं।

जूस

बाजार में दो तरह के जूस मिलते हैं। एक पैक्ड और दूसरा अनपैक्ड. हमेशा अन्पैक्ड जूस ही पिएं। पैक्ड जूस में मौजूद हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सीरप आपके शरीर को मोटा बनाता है।

चाय-कॉफी

कुछ लोगों को चाय पीने की आदत होती है। ऐसे में वह चाय पीने का केवल बहाना ढूंढते रहते हैं लेकिन जिम के बाद चाय पीना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। चाय-कॉफी पीने से नींद नहीं आती और अगर आप अच्छी नींद नहीं ले पाते तो आपकी शरीर पर इसका असर दिखना स्वाभाविक है।

एल्कोहल

एल्कोहल आपके शरीर को डिहाइड्रेट करती है। तो अगर आपका शाम के जिम से बाद पार्टी में पीने का प्लान हो तो इसे अवॉइड करें।

जिम से आने के बाद ये पिएं-

  • पानी
  • नारियल पानी
  • फ्रेश अनपैक्ड जूस
  • दूध