कौन है बेहतर साबुन या हैंडवॉश, जानिए

0
63
Soap_Liquid_Hand_Wash

साबुन और हैंडवॉश ऐसी चीजें हैं, जो हमारी जिंदगी का अभिन्न हिस्सा हैं. हम धड़ल्ले से इनका उपयोग भी कर रहे हैं, बिना यह सोचे-समझे कि इन दोनों में से कौन ज्यादा सही है. दोनों के ही अपने फायदे और नुकसान हैं, जानिए…

Via

साबुन हाथों को साफ करने के साथ ही उनके मॉइश्चर को भी कम कर देते हैं. डियोड्रेंट वाले साबुन के कारण महत्वपूर्ण घटक घटते जाते हैं, जिससे त्वचा में खुजली होने की समस्या बढ़ सकती है. इसके साथ ही अधिकतर साबुनों का पीएच लेवल बहुत ज्यादा होता है. वहीं हैंडवाश या लिक्विड सोप में मॉइश्चराइजर मौजूद होते है जो त्वचा को अधिक तैलीय या सूखी होने से बचाते हैं.

साबुन का इस्तेमाल करते समय पानी और साबुन का उपयोग कम होता है क्योंकि साबुन द्वारा हाथ धोने पर झाग दिखते ही हम साबुन रख देते हैं. इसके विपरीत हैंडवॉश में सही मात्रा का पता नहीं लगता इससे उसका उपयोग अधिक होता है. साथ ही साबुन के मुकाबले हैंडवाश से साबुन की चिकनाई निकालने में पानी का व्यय अधिक होता है.

Via

साबुन के खुले रूप में बाहर रखे होने के कारण इस पर बैक्टीरिया भी अधिक मात्रा में जमा हो जाते हैं. हालांकि यह झाग के साथ बह जाते हैं और आपके हाथों पर नहीं लगते. हैंडवाश की पम्प तकनीक के कारण इसके द्वारा बैक्टीरिया के सम्पर्क में आने की सम्भावनाएं कम हो जाती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here