Diabetes: डायबिटीज के मरीज इस बात रखे खास ख्याल, भुलकर भी न करे ये गलती

वजन बढ़ने पर कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आज हम आपको इस परेशानी से बचाने के लिए कुछ उपाय लेकर आए है। आपको कुछ बातो का ध्यान रखना होगा।

जिन मरीजों को डायबिटीज की समस्या होती है उन्हे वजन बढ़ने पर कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आज हम आपको इस परेशानी से बचाने के लिए कुछ उपाय लेकर आए है। आपको कुछ बातो का ध्यान रखना होगा। डायबिटीज के मरीज कई बार वजन करते समय कई तरह की गलतियां करते है जैसे एक्सरसाइज करने में और कुछ अन्य काम में, जिसकी वजह से समस्या ओर ज्यादा बढ़ जाती है। इसलिए डायबिटीज के मरीज वजन कैसे घटा सकते है हम आपको बताते हैं।

एक्सरसाइज करे

डायबिटीज के मरीजों को वजन कम करते समय शारीरिक रूप से जागरूक रहना चाहिए, अपनी डाइट के साथ-साथ अगर आप शारीरिक एक्टिविटी, एक्सरसाइज, कसरत अगर सही तरह से करते हैं और सही ढंग से ध्यान रखते हैं, तो आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं। डायबिटीज के मरीजों को हमेशा यह भी याद रखना चाहिए कि वजन कम करने के लिए उन्हें घंटों जिम में रहकर पसीना बहाने की जरूरत नहीं चाहिए, बल्कि नियमित रूप से जोगिंग करे और दौड़ना चाहिए इसको अपनी दिनचर्या में लाना चाहिए।

ब्रेकफास्ट का रखें ध्यान

डायबिटीज के मरीजों को वजन कम करते समय इस बात का भी ख्याल रखना विशेष रूप से रखना चाहिए। अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखें, जिनको डायबिटिक है और वजन कम कर रहे हैं, उन्हें ब्रेकफास्ट कभी छोड़ा नही चाहिए स्किप नहीं करना है और न ही मिस करना चाहिए। समय पर रोजाना ब्रेकफास्ट करना चाहिए।

Must Read- सोशल मीडिया पर चल रही खबरों पर आलिया ने तोड़ी चुप्पी, कहा- मैं कोई पार्सल नहीं हूं…

शुरुआत में रखे ध्यान

डायबिटीज के मरीजों को वजन कम करते समय शुरुआत में ज्यादा वजन कम करने की नहीं सोचना चाहिए। क्योंकि बहुत ज्यादा वजन कम करने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। जिससे नुकसान हो सकता हैं। जो आपके लिए ठीक नही है। ऐसा करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

संतुलित आहार

डायबिटीज के मरीजों को वजन कम करते समय एक साथ ज्यादा भोजन नही करना चाहिए। थोड़े थोड़े अंतराल के बाद भोजन करना चाहिए।