शुरू हुआ ध्रुपद समारोह, नरेंद्र सिंह तोमर ने दीप प्रज्वलित कर किया शुभारंभ

ग्वालियर के महाराज बाड़े पर स्थित टाउन हॉल में 3 दिनों तक चलने वाला ध्रुपद समारोह शनिवार से शुरू हो गया। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने इस भव्य और गरिमामय आयोजन का दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया।

ग्वालियर

Gwalior : ग्वालियर के महाराज बाड़े पर स्थित टाउन हॉल में 3 दिनों तक चलने वाला ध्रुपद समारोह शनिवार से शुरू हो गया। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने इस भव्य और गरिमामय आयोजन का दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया।

इस मौके पर मध्य प्रदेश सरकार में संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर और खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) भारत सिंह कुशवाह भी उपस्थित रहे। ग्वालियर के राजा मानसिंह तोमर को ध्रुपद का जनक माना जाता है और यह आयोजन उनके प्रति श्रद्धांजलि है। दक्षिण मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र नागपुर और राजा मानसिंह तोमर विश्वविद्यालय, ग्वालियर ने इस तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया है।

ये भी पढ़े – बाल दिवस : स्पेशल चाइल्ड को भी खुशियों में मिले बराबरी की भागीदारी

उद्घाटन समारोह में राजा मानसिंह तोमर संगीत विश्वविद्यालय के कुलपति पंडित साहित्य कुमार विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। इस मौके पर मंत्री तोमर सहित उषा ठाकुर, खेल एवं युवक कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया और मंत्री कुशवाहा ने ध्रुपद का आनंद लिया। समारोह में बड़ी संख्या में संगीत प्रेमियों ने ध्रुपद केंद्र के कलाकारों द्वारा प्रस्तुत धुपद की प्रस्तुति का आनंद लिया।

इससे पहले कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने राज्य शासन द्वारा संगीत के क्षेत्र में किए जा रहे प्रयासों का जिक्र करते हुए कहा कि जब वह पहली बार विधायक बने तो उन्होंने मध्यप्रदेश में संगीत विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए विधानसभा में अशासकीय संकल्प पेश किया था। तोमर ने कहा कि कहा संगीतज्ञ बैजू बावरा की स्मृति में भी प्रतिवर्ष आयोजन हो चाहिए।