विरोध के बावजूद “अग्निवीर” बनने के लिए इतने आवेदन हुए रजिस्टर्ड

अग्निपथ योजना के भारी विरोध के बावजूद "अग्निवीर" बनने के लिए 56960 आवेदन रजिस्टर्ड , वायुसेना में भर्ती के लिए अबतक 56960 आवेदन पंजीकृत ,विरोध के बाद बढ़ाई गई थी भर्ती हेतु अधिकतम आयुसीमा

केंद्र सरकार की सेना में भर्ती हेतु प्रोत्साहन योजना ‘अग्निपथ ‘ का देशभर में भारी विरोध हुआ था, जोकि विभिन्न स्वरूपों में अभी भी जारी है। धरनाप्रदर्शन, आगजनी, पत्थरबाजी, नारेबाजी जैसी विरोधप्रदर्शन की घटनाएँ देशभर के विभिन्न हिस्सों से देखने को मिली थी। विभिन्न विपक्षी राजनैतिक दलों द्वारा इन विरोधप्रदर्शनों को प्रत्यक्ष तथा अप्रत्यक्ष समर्थन प्राप्त हुआ था। अग्निपथ योजना में सेवाकाल की अवधि, भर्ती हेतु अधिकतम आयुसीमा तथा मानदेय को लेकर आक्रोश छात्रसंगठनों में देखने को मिला था।

Read More : Shehnaaz Gill ने यॉट पर सनसेट का लिया मजा, समंदर के बीच दिखाया जबरदस्त अंदाज

वायुसेना में भर्ती के लिए अबतक 56960 आवेदन पंजीकृत

अग्निपथ योजना के देशभर में भारी विरोध प्रदर्शन के बावजूद कल 26 जून रविवार तक भारतीय वायुसेना में ‘अग्निवीर’ भर्ती के लिए 56960 आवेदन पंजीकृत हो चुके हैं, यह रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 24 जून शुक्रवार को शुरू हुई थी। 5 जुलाई इस रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की अंतिम तिथि है।

Read More : जल्द ही आने वाला है Junior Kapoor, Alia Bhatt ने दी गुड न्यूज़

विरोध के बाद बढ़ाई गई थी अधिकतम आयुसीमा

केंद्र सरकार की सेना में भर्ती हेतु प्रोत्साहन योजना ‘अग्निपथ ‘ के देशभर में हुए भारी विरोध को देखते हुए , केंद्र सरकार द्वारा अग्निवीर भर्ती हेतु अधिकतम आयु सीमा को 21 वर्ष से बढ़ाकर 23 वर्ष कर दिया गया। साथ ही केंद्र सरकार द्वारा अग्निवीरों को सेना के सेवाकाल के पश्चात केंद्रीय अर्धसैनिक बलों एवं रक्षामंत्रालय में भर्ती हेतु 10 प्रतिशत आरक्षण प्राथमिकता की भी घोषणा की गई थी। इसके साथ ही अग्निपथ योजना के विरोध में हिंसकप्रदर्शन, आगजनी, पत्थरबाजी जैसी घटनाओं में शामिल होने वाले छात्रों को उपद्रवीय मानते हुए भर्ती के अयोग्य मानने की भी घोषणा केंद्र सरकार के द्वारा की गई थी।