सेहत के लिए फायदेमंद होता हैं जीरा, जाने इसके फायदे

डिलीवरी के बाद जीरे का पानी पीना अच्छा रहता है।

0
126
jira

आप लोग सोच रहे होंगे की जीरे का इस्तेमाल खाना बनाने में किया जाता हैं। इससे हम सब्जी में तड़का लगते हैं तो ये बात तो सहीं है लेकिन जीरा आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता हैं। जीरे के कई सारे लाभ होते हैं। जीरा तड़के के साथ साथ अपने शरीर की बिमारियों में भी तड़का लगाने का काम करता हैं। पेट से जुड़ी कई तरह की बीमारियरें करे दूर करने के लिए ये एक कारगर औषधि मानी जाती हैं।

जीरे की तासीर गर्म होती है इसलिए ये ज्यादा असर दर होता हैं। अगर आपको सर्दी हुई है तो जीरे को अच्छी तरह से भून लें। इसे पोटली बनाकर समय-समय पर सूंघते रहें। ऐसा करने से छींक आना बंद हो जाती है और सर्दी भी जल्दी ठीक हो जाती हैं। तो आइए जानते है जीरे से होने वाले कई और उपाय –

  • दो बड़े चम्मच जीरा एक गिलास पानी में भिगोकर रातभर के लिए रख दें। उसके बाद प्रातः काल इसे उबाल लें व गर्मा-गर्म चाय की तरह पीएं। बचा हुआ जीरा चबा लें क्यों कि ये आपकी चर्बी काम करने के लिए भी फायदेमंद माना जाता हैं। इसलिए रोज ऐसा करने से चर्बी कम होती है।
  • अगर आपको कब्ज या अपच की शिकायत है तो एक गिलास छाछ में काला नमक और भूना जीरा मिलाकर पी लें. ऐसा करने से कुछ देर बाद ही आराम मिल जाएगा।
  • रातभर जीरे को पानी में भिगोएं। शैंपू करने के बाद बालों को इस पानी से धोने से पोषण मिलता है। इससे आपके बाल मजबूत होते हैं और साथ ही बालों में शाइन भी आ जाती हैं।
  • आंवले के साथ जीरा, अजवाइन, और काला नमक मिलाकर खाने से भूख बढ़ती है। इससे दस्त में भी राहत मिलती है।
  • आपको बता दे, डिलीवरी के बाद जीरे का पानी पीना अच्छा रहता है।
  • हृदय की धडक़नें सामान्य रखनेऔरहार्ट अटैक से बचाव करने के अतिरिक्तस्मरण शक्ति बढ़ाने, खून की कमी दूर करने, पाचनतंत्रअच्छाकर गैसऔरऐंठन से निजात दिलाता है।
  • जीरा आयरन का सबसे अच्छा स्त्रोत है, जिसे नियमित रूप से खाने से खून की कमी दूर होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here