CUET Exam 2022: इस ऑनलाइन मॉक टेस्ट से करें CUET Exam की तैयारी, देखें पूरा सिलेबस-पैटर्न

CUET Exam 2022 : इन दिनों सभी CUET Exam की तैयारियों में व्यस्त है। यह एक कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट होता है। जिसमे अच्छे नंबर आने पर यूनिवर्सिटी में एडमिशन मिलता है।

CUET Exam 2022 : इन दिनों सभी CUET Exam की तैयारियों में व्यस्त है। यह एक कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट होता है। जिसमे अच्छे नंबर आने पर यूनिवर्सिटी में एडमिशन मिलता है। इस एग्जाम (Exam) को लेकर कई छात्रों में तमाम गुत्थ‍ियां उलझी हुई हैं। जिसे वह जानना चाहते है। हालांकि इस एग्जाम के लिए भी कई कोचिंग खुल गई है, लेकिन फिर भी छात्रों को उलझन पड़ी हुई है। तो चलिए जानते है इस एग्जाम से जुड़े कई सवालों के जवाब के बारे में।

सभी छात्रों का सबसे बड़ा सवाल यहीं होता है कि इस एग्जाम में कैसे सवाल पूछे जाएंगे। साथ ही इसमें किस तरह के सवाल होंगे। तो इसका एक आसान सा जवाब यह है कि सीयूईटी ने अपनी आध‍िकारिक वेबसाइट पर इसके बारे में पूरी डिटेल जारी की है। इसके लिए सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि किन सब्जेक्ट में आपको एडमिशन लेना है, जो कि आपके 12वीं के बेस्ट पर होगा। इसके बाद आप वेबसाइट पर जाकर सिलेबस के बारे में जानकारी ले सकते है। इस लिंक को क्लिक करें।

https://cuet.samarth.ac.in/index.php/site/syllabus

Also Read – पूल में नहा रही थीं Malaika Arora, Arjun Kapoor ने कर दी ऐसी हरकत ……

जानकारी के लिए बता दें यह एग्जाम 2 घंटे 30 मिनट की होगी। जिसमे आपको कुल 100 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। इससे जुड़ी सभी जानकारी आप कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट पैटर्न 2022 और मार्किंग स्कीम के लिए आप https://cuet.samarth.ac.in पर जाकर ले सकते है। वहीं इससे जुडी एक नई जानकारी सामने आई है। दरअसल,अगर कोई प्रश्न गलत पाया जाता है या यदि कोई प्रश्न परीक्षा से हटा दिया जाता है तो हटाये गए प्रश्न को हल करने का प्रयास करने वाले छात्रों को ही 5 अंक दिए जाएंगे।

Also Read – इतनी लग्जरी लाइफ जीती है Urvashi Rautela, प्लेन में दिखाया ग्लैमरस अंदाज

बता दें सीयूईटी 2022 आवेदन पत्र भरने वाले आवेदकों के लिए जुलाई माह की 15, 16, 19, 20 तारीख और अगस्त माह की 4, 5, 6, 7, 8 और 10 तारीख को ये परीक्षा होगी। इस परीक्षा का आयोजन देश के 554 और देश के बाहर 13 शहरों में किया जा रहा है।