4.5 करोड़ लोगों की जान ले सकता है कोरोना वायरस, दुनिया की 60 फीसदी आबादी पर संकट

0
127
corona

चीन से फैले कोरोनावयरस को लेकर दुनियाभर मं दहशत का माहौल है, वहीं इस वायरस से अब तक करीब 1,110 लोगों की मौत हो गई है जबकि करीब 44, 650 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। इसी बीच हांगकांग के सार्वजनिक स्वास्थ्य चिकित्सा के प्रमुख प्रोफेसर गेब्रियल लेउंग ने दावा किया है कि अगर इस वायरस पर लगाम नहीं लगाई गई तो इससे दुनिया की 60 प्रतिशत आबादी चपेट में आ सकती है। उन्होने कहा कि फिलहाल इस वायरस से मृत्यु दर एक फीसदी है, इसके बावजूद भी यह लाखों को मार सकता है।

लेउंग का कहना है कि वर्तमान समय में दुनिया की आबादी सात अरब हैं, ऐसे में कोरोनावायरस दुनिया के चार अरब आबादी को संक्रमित कर सकता है। यदि लेउंग का दावा सही होता हैं और यह वायरस इसी तरह फैलता रहा तो लगभग 4.5 करोड़ लोगों की जान जा सकती है। हालांकि चीन में प्रतिदिन नए मामलों की संख्या घट रही है, जो पिछले आठ दिनों में गिरकर पांच पर आ गई है।

कोरोनावायरस का अध्ययन करने वाले वायरस विशेषज्ञों ने चिंता जाहिर की है कि इसके मामलों में बढ़ोतरी जारी रहेगी। साथ ही उन्होंने कहा कि प्रभावितों की संख्या वर्तमान में बताए जा रहे संख्या की तुलना में अधिक होगा क्योंकि हजारों रोगियों में केवल हल्के लक्षण होते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here