ज्यादा अंगूर का सेवन सेहत को पहुंचाता है नुकसान, किडनी से लेकर शरीर में हो सकती है ये दिक्कतें

इन दिनों अंगूर का सीजन चल रहा है। खासतौर से सर्दियों के मौसम (Winter Season) में अंगूर पाए जा सकते है। अंगूर में विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स काफी मात्रा में पाए जाते है।

इन दिनों अंगूर का सीजन चल रहा है। खासतौर से सर्दियों के मौसम (Winter Season) में अंगूर पाए जा सकते है। अंगूर में विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स काफी मात्रा में पाए जाते है। इस वजह से अंगूर का सेवन करना बेहद लाभदायक माना जाता है। लेकिन कई बार अंगूर का अधिक सेवन सेहत के लिए नुकसान दायक हो सकता है।

बता दे, अंगूर के अधिक मात्रा में सेवन करने वजन बढ़ सकता है साथ ही इसमें पाए गए मीठे पन से किडनी से जुड़ी भी समस्या हो सकती है। जानकारी के मुताबिक, ज्यादा मात्रा में अंगूर खाने से पेट से जुड़ी समस्या भी सामने आ सकती है। इसलिए कहा जाता है कि अंगूर का ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। आज हम आपको बताने जा रहे है इसके सेवन से क्या क्या समस्या आपके शरीर में हो सकती है। तो चलिए जानते है –

इस वजह से सेहत के लिए नुकसानदायक है –

Must Read : हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, MPPSC परीक्षा में 27% OBC आरक्षण पर लगाई रोक

डायरिया –

अंगूर के ज्यादा मात्रा में सेवन करने से डायरिया होने का खतरा बना रहता है। अंगूर में सिंपल शुगर होती है। ये डायरिया के कारण की वजह बन सकती है। ऐसे में अगर आपको पेट में पहले से दिक्कत है तो आप अंगूर का सेवन नहीं करें। क्योंकि अंगूर का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से डायरिया हो सकता है।

किडनी से जुड़ी समस्या –

बता दे, किसी व्यक्ति को क्रोनिक किडनी डिजीज है तो उसे अंगूर का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि अंगूर खाने से किडनी से संबंधित कई प्रकार की समस्याएं बढ़ सकती है साथ ही शुगर पेशेंट को भी अंगूर का सेवन नहीं करना चाहिए। ज्यादा मात्रा में अंगूर खाने से शरीर का ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ सकता है।

वजन बढ़ने की समस्या –

अंगूर खाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। क्योंकि अंगूर खाने से कैलोरी का इंटेक बढ़ता है। इस वजह से वजन बढ़ने की दिक्कत ज्यादा हो सकती है। लेकिन अच्छी बात ये है कि अंगूर में प्रोटीन, फैट, फाइबर, कॉपर और विटामिन-के और थायमीन भी मौजूद होता है। खेर ये ही अच्छी वजह वजन बढ़ने की वजह बन सकती है।

प्रेग्नेंसी में हो सकती हैं दिक्कतें –

कहा जाता है कि अंगूरों में ऐसे मजबूत पोली फेनोल पाए जाते हैं जो रेड वाइन में भी होते हैं। यही वजह है कि पेट में पल रहे बच्चे में पैंक्रियाटिक समस्याओं से गुजरना पड़ सकता है। इसलिए प्रेग्नेंसी में अंगूरों का सेवन करते टाइम बहुत ध्यान रखने की जरुरत है।