कमलनाथ सरकार का युवाओं को तोहफा, अब 40 की उम्र तक मिल सकेगी सरकारी नौकरी

0
121

मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार ने युवाओं को बड़ा तोहफा दिया है। जिसके चलते प्रदेश सरकार ने शासकीय सेवाओं में सीधी भर्ती वाले पदों पर नियुक्ति के लिए तय की गइ्र अधिकतम उम्र सीमा को भी बढ़ा दिया गया है और संशोधन के आदेश जारी किए गए है। नए प्रावधान के मुताबिक ऐसे अभ्यार्थी जिनेकी उम्र 40 वर्ष तक है वे भी परीद्वाा में शामिल हो सकेंगे।

बता दे कि राज्य सराकर की ओर से ये निर्देश गुरूवार को सभी विभागों के लिए जारी किए गए हैं। जिसमें बताया गया है कि खुली प्रतियोगिता में लोक सेवा आयोग के जरिए राजपत्रित और अराजपत्रित पदों पर आवेदन के लिए आयु सीमा 21 से 40 वर्ष निर्धारित की गई है।

राज्य सरकार की ओर से जारी निर्देश में बताया गया है कि लोक सेवा आयोग की परिधि से बाहर के तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के पदों पर आयु सीमा 18 से 40 वर्ष तय की गई है। इसके अलावा अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, महिलाओं आदि को भी आयु सीमा में राहत दी गई है जिसके चलते उन्हे सरकारी नौकरियों में पांच वर्ष की छूट दी जाएगी। आदेश के मुताबिक मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग के माध्यम से भरे जाने वाले इन वर्गो के लिए उम्र सीमा 21 से 45 वर्ष की गई है। इसके अलावा लोक सेवा आयोग की परिधि के बाहर के पदों पर उम्र सीमा 18 से 45 वर्ष सीधी भर्ती के पदों पर नियुक्ति के लिए तय की गई है।

गौरतलब है कि सरकार ने 10 जून को उच्चतम न्यायालय के नियमों का हवाला देते हुए राज्य और राज्य से बाहर के अभ्यर्थियों के लिए लोक सेवा आयोग की परीक्षा में अधिकतम उम्र सीमा 35 वर्ष निर्धारित कर दी गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here