Breaking News

सेलेब्रिटीज ने दी पितृ दिवस के लिए स्वास्थ्य भरे उपहार की सलाह

Posted on: 16 Jun 2018 08:51 by Ravindra Singh Rana
सेलेब्रिटीज ने दी पितृ दिवस के लिए स्वास्थ्य भरे उपहार की सलाह

इंदौर: आप अपने जीवन को पलट कर कहीं से भी देख लें आपके पिता आपकी मजबूती के स्तम्भ रहे होगें, इसलिए इस पितृ दिवस पर आमतौर पर दिये जाने वाले ग्रिटिंग कार्ड, गले की टाई, कफ लिंक या शर्ट को छोड कर उन्हें कुछ ऐसा उपहार दें जो उन्हें स्वस्थ, सक्रिय और आकार में रखे।इस पितृ दिवस पर सेलेब्रिटीज ने अपने पिता के स्वास्थ्य के लिए स्वास्थ्य संबंधी उपहार का चयन किया है।एक्टिविटी टेªकर कलाई पर बांधी जाने वाली डिवाइस है जो दिन के दौरान किए एक कदमों की संख्या का टैªक रखता है। यह उपहार आपके पिता को एक फिटर और स्वस्थ जीवन के लिए एक दिन में 10,000 कदम उठाने में मदद कर सकता है।

पिलेट्स विशेषज्ञ माधुरी रूइया कहती हैं। “मुझे लगता है कि यह किसी भी पिता के लिए सबसे अच्छा उपहार होगा क्योकि इससे उन्हें स्वस्थ जीवनशैली की यात्रा शुरू करने में मदद मिलेगी और स्वस्थ खाने के लिए भी प्रोत्सहित किया जा सकता है।”दिल्ली स्थित पोषण विशेषज्ञ रितिका समद्दर कहती हैं,“हम में से अधिकतर लोगों का झुकाव आसानी से उपलब्ध अपूर्ण तथा अस्वास्थकर स्नैक्स की ओर हो जाता है। इसका सीधा सा अर्थ है कि आप आने वजन को गलत दिशा में ले जा रहे हैं। इसलिए मेरी सलाह है कि सिर्फ कैलोरीज से भरे मिठाई और तले हुए स्नैक्स जैसे खाद्य पदार्थों से बचे। इसके बजाय प्राकृतिक स्वास्थ्यपूरक बादाम जैसे विकल्पों को लें। दरअसल,एक मुठ्ठी भर नट में पूर्ण संतृप्त गुण होते हैं जिससे भोजन के बीच के समय में लगने वाली भूख को पूर्णता का अहसास कराता है। मैं अपने क्लाइंट को सलाह देती हूॅ कि एक छोटे से बाॅक्स में 30 ग्राम 23 बादाम रखें ताकि जब भी आपकों स्नैक्स की तलब हो तो इसे अपने पूरे दिन में इस्तेमाल कर सकें।”

अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे कबूल करती हैं कि उन्होंने अपने पिता से स्वस्थ खाने के प्रति लगाव को पाया है। “मेरे पिता हमेशा यह सुनिश्चित करेंगें कि हम हमेशा एक स्वस्थ जीवनशैली की ओर बढे और इसके लिए वे लगातार स्वस्थ खाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। जैसे-जैसे मैं बडी हुई, मैनें नियमित व्यायाम के साथ स्वस्थ खाने की आदत को जोडा। अधिकांशतः, आपके पिता का नियमित क्रियाकलाप उनके काम पर केंद्रित होगा और वे वापस घर आ जाते होंगें। इस पितृ दिवस पर अपने पिता को प्रोत्साहित करें कि आपके साथ जिम जायें। उन्हें एक माह की जिम समदस्यता भेंटस्वरूप दें ताकि वे दिनचर्या में आ जाये और देखे कि वे अपनी फिटनेस का गंभीरता से लेना शुरू करें। व्यायाम को अपने जीवनशैली का हिस्सा बनाये। ये एक ऐसा उपहार होगा जिसके परिणाम उनके आगे के जीवन में भी दिखाई देंगें।”

इस पितृ दिवस, अपने सुपरहीरों को ये सुपर नट उपहार में दें। इंडियान एक्सेंट के शेफ मनीष मलहोत्रा ने कहा, “आज के तेजी से विकसित जीवन में हमें अपने लिए और अपने परिवार के सदस्यों के स्वस्थ आहार को नियोजित करने का शायद की कोई समय मिलता है। इसलिए परिवार के सदस्यों को किसी भी तरह से स्वस्थ खाने के लिए प्रोत्साहित करना , समय की आवश्यकता है। इसके लिए सबसे आसान है कि चाहे घर पर हो, काम पर हो या कहीं जा रहे हों, हमें एक ऐसा पोषक स्नैक्स चाहित जिसे हम खा सके। एक मुठ्ठी बादाम 15 पोषक तत्वों का स्रोत हैं जैसे विटामिन ई, प्रोटीन, आहारीय फाइबर आदि। ये एक सुविधाजनक स्नैक्स है जिन्हें कहीं भी खाया जा सकता है, दिन में किसी भी समय खाया जा सकता है और पूरे साल खाया जा सकता है। ये स्वाद के लिए आसान और त्वरित हैं और किसी भी मसालों के साथ शामिल हो जाते हैं। आप इन्हें अपने फलों से साथ जोड सकते हैं, या इन्हें अपने स्नैक्स में शामिल कर सकते हैं। अपने पिता को सालाना बादाम की आपूर्ति का उपहार दें ताकि उनके लिए रीफिल हमेशा तैयार रहे। बादामों को संग्रहित करना आसान है। बादाम की एक साल की आपूर्ति के साथ आप आश्वस्त हो सकते हैं कि आपने उन्हें साल भर के लिए स्वास्थ्य का उपहार दिया है।”

एक अच्छे ब्रंच के लिए अपने पिता को बाहर ले जायें। यह हमेशा क्रीम के भरा हुआ मक्खन चिकन ना हो। इस पितृ दिवस पर, अन्हें बाहर ले जायें और अपने पिता के साथ एक स्वस्थ ब्रंच का आनन्द लें। उनके अपने जीवन के बारे में बात करें, अपनी आशाओं और सपनों को सांझा करें और उन्हें सच करने के लिए अपनी योजनाओं को सांझा करंे। उन्हें यह मौका दें कि वे अपने जीवन से जुडी कहानियों को आपके साथ बंाट सकें। उनके साथ गुणवत्ता का समय बिताएं क्योंकि अंततः जितना आनन्द उन्हें आपके साथ समय बितानें मंे मिलेगा, वो किसी और में नहीं हो सकता।

हम में से अधिकांश लोग अपने काम, बच्चों, घर को ठीक रखने तथा अन्य चीजों में व्यस्त है और हमारे जीवन की प्राथमिकता है। इसलिए व्यस्त जीवन की भागदौड में परिवार की सेहत और तंदरूस्ती (शारीरिक/ भावनात्मक) की ओर से ध्यान आसानी से हट जाता है। इस पितृ दिवस पर अपनी और अपने परिवार के स्वास्थ्य की देखभाल का प्रण लें और देखें कि आपके जीवन में कैसे समारात्मक परिवर्तन आता है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com