moreएजुकेशन

MP board exam : लॉकडाउन खुलते ही 10 दिन में होंगी 10वीं-12वीं की परीक्षा

नई दिल्ली। कोरोना के कारण 24 मार्च को प्रधानमंत्री मोदी के ऐलान के बाद से लाॅकडाउन देशभर में लागू कर दिया गया। ऐसे में जिन छात्रों की परीक्षाएं चल रही थी वह भी रुक गई। ऐसे में मध्य प्रदेश में लॉकडाउन के बाद बोर्ड परीक्षाओं को जल्द करवाने पर विचार चल रहा है। इस बीच कई अफवाहे भी चल रही हैं कि छात्रों को जनरल प्रमोशन देने की बाते सोशल मीडिया पर जोरो से जल रही थी तो वहीं परीक्षा के समय के कटौती और प्रश्न पत्रों में बदलाव को लेकर भी कई बाते की जा रही थी।

studens-

लॉकडाउन खुलने के बाद दस दिन में हो जाएंगी परीक्षा 

इस पर एमपी बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि स्थगित पेपरों की परीक्षा पूरे तीन घंटे की ही होगी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बोर्ड के अधिकार ने बताया है कि मध्यप्रदेश में छात्र-छात्राओं की परीक्षा की अवधि में किसी भी तरह से कोई कटौती नहीं की जाएगी। स्थगित पेपर पूरे 3 घंटे की अवधि के होंगे। यानी छात्र-छात्राओं के पेपर के समय में किसी भी तरह की कोई कटौती नहीं की जाएगी और ना ही 2 घंटे के समय के भीतर पेपर लिए जाएंगे।

students-

वहीं प्रश्न पत्रों में बदलाव को लेकर अधिकारी ने बताया कि प्रश्नों की संख्या में कोई कमी नहीं की जाएगी। 10वीं और 12वीं के बोर्ड परीक्षाओं के स्थगित पेपर पहले की तरह ही यथावत प्रश्नों और तय समय के अनुसार ही किए जाएंगे।

परीक्षा के लिए प्रशासन पूरी तरह तैयार 

एमपी बोर्ड के सचिव अनिल शुचारी ने बताया है कि 10वीं और 12वीं के स्थगित पेपर की परीक्षाएं लॉकडाउन खत्म होने के 10 दिन के भीतर कराई जाएंगी। छात्र-छात्राओं को इंटरनल एसेसमेंट के आधार पर नंबर नहीं दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि परीक्षा कराने को लेकर बोर्ड की तैयारियां पूरी है।